पीएम मोदी बोले – नए भारत की नई उम्मीदों की पूर्ति का माध्यम है नई शिक्षा नीति

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पिछले तीन दशकों में दुनिया का हर क्षेत्र बदल गया, हर व्यवस्था बदल गई। इन तीन दशकों में हमारे जीवन का शायद ही कोई पक्ष हो जो पहले जैसा हो, लेकिन हमारी शिक्षा व्यवस्था अब भी पुराने ढर्रे पर ही चल रही थी। पीएम मोदी ने कहा कि अब हमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति को प्रभावी तरीके से लागू करना है। नई शिक्षा नीति नए भारत की नई उम्मीदों की नई आवश्यकताओं की पूर्ति का माध्यम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षकों को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि अब तो काम की असली शुरुआत हुई है। अब हमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति को उतने ही प्रभावी तरीके से लागू करना है। इसके पीछे पिछले 4-5 वर्षों की कड़ी मेहनत है। हर क्षेत्र, हर विधा, हर भाषा के लोगों ने इस पर दिन रात काम किया है, लेकिन ये काम अभी पूरा नहीं हुआ है।
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के इस अभियान में हमारे प्रधानाचार्य और शिक्षक पूरे उत्साह से हिस्सा ले रहे हैं। कुछ दिन पहले शिक्षा मंत्रालय ने देशभर के शिक्षकों से उनके सुझाव मांगे थे। एक सप्ताह के भीतर ही 15 लाख से ज्यादा सुझाव मिले हैं। ये सुझाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति को और ज्यादा प्रभावी तरीके से लागू करने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा होने के बाद बहुत से लोगों के मन में कई सवाल आ रहे हैं, ये शिक्षा नीति क्या है? ये कैसे अलग है? इससे स्कूल और कॉलेजों में क्या बदलाव आएगा? पीएम ने कहा कि मूलभूत शिक्षा पर ध्यान इस नीति का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। इसके तहत बेसिक साक्षरता विकास को मिशन के रूप में लिया जाएगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि बच्चों में मैथेमेटिकल थिंकिंग और सांटिफिक टेंपरामेंट विकसित होना बेहद आवश्यक है। मैथेमेटिकल थिंकिंग का मतलब केवल यही नहीं है कि बच्चे मैथेमैटिक्स के प्रॉब्लम ही सॉल्व करें, बल्कि ये सोचने का एक तरीका है। उन्होंने कहा कि जब शिक्षा को आस-पास के परिवेश से जोड़ दिया जाता है तो, उसका प्रभाव विद्यार्थी के पूरे जीवन पर पड़ता है, पूरे समाज पर भी पड़ता है।
उल्लेखनीय है कि ‘शिक्षकों को सम्मानित करने और नयी शिक्षा नीति 2020 को आगे बढ़ाने के लिए 8 सितंबर से 25 सितंबर तक शिक्षा पर्व मनाया जा रहा है। देश भर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विभिन्न पहलुओं पर विभिन्न वेबिनार, वर्चुअल सम्मेलन और सभाएं आयोजित की जा रही हैं। इसमें देश भर के शिक्षक और प्राधानाचार्य वर्चुअल जुड़कर अपनी बात रख रहे हैं।
The post पीएम मोदी बोले – नए भारत की नई उम्मीदों की पूर्ति का माध्यम है नई शिक्षा नीति appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Back to top button