पीएम मोदी-अमित शाह ने बताया, देश लिए क्यों जरूरी है हिंदी

आज देशभर में हिंदी दिवस मनाया जा रहा है. इसी मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने देश को एकजुट करने के लिए हिंदी भाषा की क्षमता पर जोर दिया और कहा कि एक ऐसी भाषा का होना आवश्यक है जो दुनिया में भारत का प्रतिनिधित्व कर सके. हिंदी दिवस के अवसर पर, अमित शाह ने कहा कि व्यापक रूप से बोली जाने वाली हिंदी वह भाषा है जो भारत को एकजुट रख सकती है.

उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि “भारत विभिन्न भाषाओं का देश है और हर भाषा का अपना महत्व है लेकिन एक ऐसी भाषा का होना बहुत जरूरी है जो दुनिया में भारत की पहचान बन जाए. अगर एक भाषा आज देश को एकजुट कर सकती है, तो यह व्यापक रूप से बोली जाने वाली हिंदी भाषा है.”

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अब पूरे होंगे लोगों के सपने..

वहीं एक अन्य ट्वीट में, गृह मंत्री ने भारतीयों से महात्मा गांधी और सरदार वल्लभभाई पटेल के सपनों को साकार करने के लिए हिंदी भाषा के उपयोग को बढ़ाने की अपील की है.

उन्होंने लिखा “आज हिंदी दिवस के अवसर पर मैं देश के सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि हम अपनी-अपनी मातृभाषा के प्रयोग को बढ़ाएं और साथ में हिंदी भाषा का भी प्रयोग कर देश की एक भाषा के पूज्य बापू और लौह पुरूष सरदार पटेल के स्वप्प्न को साकार करने में योगदान दें. हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.”

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी है.  उन्होंने ट्वीट करते लिखा- “हिंदी दिवस पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई. भाषा की सरलता, सहजता और शालीनता अभिव्यक्ति को सार्थकता प्रदान करती है. हिंदी ने इन पहलुओं को खूबसूरती से समाहित किया है”.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी हिंदी दिवस की बधाई देशवासियों को दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा – “हिंदी दिवस के अवसर पर सभी हिंदी प्रेमियों एवं इस भाषा के प्रचार-प्रसार से जुड़े हुए सभी महानुभावों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.”

हिंदी भारत ही नहीं विश्व के कई देशों में प्रमुखता से बोली जाने वाली भाषा है. हिंदी समेत सभी भारतीय भाषाओं का संवर्धन हम  सभी की ज़िम्मेदारी है.”

वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी हिंदी दिवस के अवसर पर देश को शुभकामनाएं दीं और कहा-

”हिंदी भारत में सर्वाधिक बोली एवं समझी जाने वाली भाषा है जो हम सभी भारतीयों को एकता के सूत्र में पिरोती है एवं विश्व में हमारी पहचान भी है. आप सभी को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. आइए हम सभी अपने दैनिक जीवन में हिंदी के प्रयोग को बढ़ाएं एवं दूसरों को भी प्रेरित करें.”

 

Back to top button