पिता के डिप्रेशन में होने से बच्चों में बढ़ सकता है इस बीमारी का खतरा

अगर आप एक पिता हैं और आप डिप्रेशन में रहते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि आपका डिप्रेशन में रहना आपके बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बताया गया है कि सिर्फ मां की वजह से ही नहीं, बल्कि पिता के डिप्रेशन में होने से भी बच्चे मानसिक तनाव के शिकार हो जाते हैं.पिता के डिप्रेशन में होने से बच्चों में बढ़ सकता है इस बीमारी का खतरा

यह स्टडी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं द्वारा की गई है. इस स्टडी के मुख्य लेखक ‘गेम्मा लिवाइस’ ने बताया है कि समाज में ऐसी धारणा बनी हुई है कि बच्चों पर सबसे ज्यादा नेगेटिव असर उनकी मां के गलत व्यवहार के कारण ही पड़ता है. लेकिन हकीकत बिल्कुल अलग है. उन्होंने बताया कि पिता के डिप्रेशन में होने की वजह से बच्चों के दिमाग पर उतना ही नेगेटिव असर पड़ता है. जितना उनकी मां के डिप्रेशन में होने के कारण होता है.

साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि मां और पिता दोनों के डिप्रेशन में होने कि वजह से बच्चों के दिमाग पर एक समान ही बुरा असर पड़ता है. साथ ही पिता के डिप्रेशन में होने के कारण बच्चे भी डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं.

यह स्टडी लांसेट साइकेट्री जर्नल में प्रकाशित की गई है. इस स्टडी में 2 रिसर्च के डाटा को इस्तेमाल किया गया है. जिसमें लगभग 13,838 फैमिली को शामिल किया गया है. स्टडी के दौरान 7 से 9 साल की उम्र के बच्चे और 13 से 14 साल की उम्र वाले बच्चों से सवाल पूछे गए. बच्चों के जवाबों के आधार पर उनमें डिप्रेशन का पता लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: रूखे-बेजान बालों से परेशान हैं तो करें ये 7 उपाय, जल्द होगा फायदा!

स्टडी में यह भी दावा किया गया है कि अगर शुरू में ही बच्चों में होने वाली डिप्रेशन को पहचान लिया जाए, तो समय रहते बच्चों को डिप्रेशन का शिकार होने से बचाया जा सकता है.

Back to top button