हाफिज सईद ने कहा पाक से बाहर जाने पर लगे प्रतिबंध हटाए सरकार

जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद ने अपने ऊपर लगे प्रतिबंध को हटाने की मांग पाकिस्तान सरकार से किया है। उसने सरकार से कहा है कि उसका नाम उस सूची से तत्काल हटाया जाए जो देश से बाहर जाने को लेकर उस पर प्रतिबंध लगाती है।
हाफिज सईद ने कहा पाक से बाहर जाने पर लगे प्रतिबंध हटाए सरकार
गौरतलब है कि पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद को उसके 37 साथियों के साथ देश छोड़ने पर रोक लगाई है।
 
हाफिज सईद ने दावा किया कि उससे न तो सुरक्षा को कोई खतरा है और न ही उसका संगठन आतंकवादी गतिविधियों में कभी शामिल रहा है।  
मुंबई हमले के मास्टरमाइंड सईद ने गृहमंत्राी चौधरी निसार अली खान को लिखे पत्र में कहा, 38 लोगों को सूची में डालने वाले 30 जनवरी 2017 को जारी ज्ञापन पत्र को तत्काल वापस लिया जाना चाहिए। 

पाकिस्तान ने सईद का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट में शामिल किया है। साथ ही उसके चार सहयोगियों को उनके घर में नजरबंद किया गया। इसके अलावा गृह मंत्राालय ने जमात उद दावा और एफआईएफ को छह महीने के लिए निगरानी-सूची में डाल दिया था।

 सईद ने सरकार के निर्णय का विरोध करते हुए कहा, जमात उद दावा संगठन पाकिस्तान में किसी आतंकवादी गतिविधि में कभी शामिल नहीं रहा और संगठन पर आतंकवाद या संपत्ति को नुकसान पहंचाने संबंधी किसी घटना का कभी आरोप नहीं लगा।
उसने तर्क दिया कि संघीय या प्रांतीय सरकारों ने किसी अदालत में उसके खिलाफ कभी कोई सामग्री पेश नहीं की।

उसने वर्ष 2009 में उसके खिलाफ एक मामले में लाहौर उच्च न्यायालय की एक पूर्ण पीठ की टिप्पणी का हवाला दिया। अदालत ने कहा था, मौजूदा मामले में सरकार के पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि याचिकाकर्ता से पाकिस्तान की सुरक्षा को कोई खतरा है और केवल संयुक्त राष्ट प्रस्ताव के आधार पर किसी की स्वतंत्राता में अवरोध पैदा नहीं किया जा सकता।

Back to top button