पाकिस्तान कभी नहीं कर पाएगा तरक्की: इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को कहा है कि जिस तरह से देश चलाया जा रहा है, उससे पाकिस्तान कभी तरक्की नहीं कर पाएगा.

पाकिस्तान में टैक्स कलेक्शन हमेशा से एक बड़ी समस्या रहा है. सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद लोग कर चुकाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं. इमरान खान ने निराशा जाहिर करते हुए कहा कि अगर कर राजस्व बढ़ाने के लिए कदम नहीं उठाए गए तो देश को गंभीर आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान प्रधानमंत्री कार्यालय में केंद्रीय राजस्व बोर्ड (एफबीआर) के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे. पीएम इमरान खान ने एफबीआर के शीर्ष नेतृत्व को पाकिस्तान रेवेन्यू अथॉरिटी में तब्दील करने की योजना को लेकर भरोसे में लिया और कहा कि बिना उनके परामर्श के कोई एक्शन प्लान लागू नहीं किया जाएगा.

वैज्ञानिकों ने ग्रहों के एक झुंड को देखा जो तेजी से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा: नासा

प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अगर लोगों को यह विश्वास हो जाए कि उनके टैक्स का पैसा शासकों की आलीशान जीवनशैली के बजाय कल्याणकारी कार्यों में खर्च किया जाएगा तो लोग टैक्स भरने लगेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार के पास जनता पर खर्च करने के लिए पैसे ही नहीं है क्योंकि उसे विरासत में ही राजस्व घाटा मिला था. इमरान खान ने एफबीआर के अधिकारियों को कारोबारी समुदाय में भरोसा जगाने के लिए और टैक्स मशीनरी को लेकर उनका डर दूर करने संबंधी कदम उठाने का निर्देश दिया.

पीएम ने कहा कि 8 ट्रिलियन टैक्स का लक्ष्य मुश्किल नहीं है लेकिन इसके लिए सभी लोगों को इसे अपनी राष्ट्रीय जिम्मेदारी समझना होगा और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए काम करना हर किसी को अपना कर्तव्य समझना चाहिए. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की शर्तों के मद्देनजर पाकिस्तान की सरकार ने 2019-20 के लिए 5.5 ट्रिलियन का राजस्व वसूली का लक्ष्य रखा है जो फिलहाल असंभव लग रहा है.

इमरान खान ने कहा, टैक्स कलेक्ट करना हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य है. कानूनी तरीकों से पैसा कमाना कोई अपराध नहीं है और सरकार को कारोबारी समुदाय को प्रोत्साहित करना चाहिए. देश बिना धन के आगे नहीं बढ़ सकता है और इसीलिए पाकिस्तान में कारोबार को बढ़ावा देना ही होगा.

मरान ने आगे कहा कि पाकिस्तानी चैरिटी में तो काफी आगे हैं लेकिन टैक्स भरने में अनिच्छुक नजर आते हैं क्योंकि उन्हें मौजूदा टैक्स व्यवस्था में भरोसा ही नहीं है. इमरान ने कहा कि पाकिस्तान ऐतिहासिक मोड़ पर खड़ा है और उनकी सरकार राजस्व और कर व्यवस्था में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है. इमरान खान ने वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग में पाकिस्तान की रैंकिंग को लेकर संतुष्टि जताई. बता दें कि पाकिस्तान की रैंकिंग में 28 अंकों का उछाल आया था.

उन्होंने कहा, देश पुरानी सरकारों की तर्ज पर नहीं चलाया जा सकता है क्योंकि वर्तमान में भारी-भरकम वित्तीय और चालू अकाउंट घाटा है. पिछले एक साल में किया गया पूरा टैक्स कलेक्शन कर्ज भुगतान में ही खर्च हो गया.

 

Back to top button