जानें क्या है परमवीर, अशोक और महावीर चक्र में अंतर, जो है बेहद खास..

गणतंत्र दिवस के अवसर वीरता पुरस्कारों की घोषणा किया जाता है. यह पुरस्कार सैन्य कर्मियों को उनकी असाधारण बहादुरी के लिए दिए जाते हैं. इन पुरस्कारों में परमवीर चक्र, अशोक चक्र, महावीर चक्र, कीर्ति चक्र, वीर चक्र और शौर्य चक्र का नाम शामिल है. लेकिन क्या आप जानते हैं कौनसा चक्र कब दिया जाता है?

परमवीर चक्र

परमवीर चक्र सेना में मिलने वाला सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार है. यह सम्मान सेना के उन जाबांजों को दिया जाता है, जिन्होंने दुश्मन की उपस्थिति  में बहादुरी, वीरता, आत्म-बलिदान के साहसी कार्य किया हो. यह चक्र वॉर टाइम में साहसी प्रदर्शन करने के लिए दिया जाता है.

मेडल- गोलाकार, कांस्य निर्मित, 1.38 इंच का व्यास और ऊपर केंद्र में उभरी हुए राज्य के प्रतीक के साथ ‘इन्द्र के वज्र’ की चार प्रतिकृतियां.  वहीं पिछले भाग पर हिंदी और अंग्रेजी के बीच में दो कमल के फूलों के साथ हिंदी और अंग्रेजी दोनों में परम वीर चक्र उभरा हुआ होगा.

फीता- सादा बैंगनी रंग का फीता

महावीर चक्र

वीरता के लिए मिलने वाला यह दूसरा बड़ा सम्मान है. यह दुश्मन के सामने हवा, जल या जमीन पर असाधारण वीरता का परिचय देने पर दिया जाता है. यह चक्र भी युद्ध के समय वीरता के लिए दिया जाता है. यह सम्मान सैनिकों और असैनिकों को असाधारण वीरता या प्रकट शूरता या बलिदान के लिए दिया जाता है. यह वीरता सम्मान में दूसरे स्थान पर है.

आर्थिक रूप से पिछड़ों के लिए आरक्षण, मोदी का एक और जुमला

मेडलः गोलाकार और स्टैण्डर्ड सिल्वर निर्मित. इसके ऊपर के हिस्से पर पांच कोनों वाला उभरा हुआ तारा होता है, जिसके कोने गोलाकार किनारों को छू रहे हैं. इस मेडल का व्यास 1.38 इंच का है इसके केंद्र भाग में राज्य का प्रतीक उभरा हुआ होता है. तारा पॉलिश किया हुआ है और केन्द्र भाग स्वर्ण-कलई में है. वहीं पिछले भाग पर हिंदी और अंग्रेजी शब्दों के बीच में दो कमल के फूलों के साथ हिंदी और अंग्रेजी दोनों में महावीर चक्र उत्कीर्ण किया गया है.

फीता:  फीता आधा सफेद रंग और आधा नारंगी रंग का है.

अशोक चक्र

अशोक चक्र शांति के समय (पीस टाइम) का सबसे ऊंचा वीरता का पदक है. यह सम्मान सैनिकों और असैनिकों को असाधारण वीरता, शूरता या बलिदान के लिए दिया जाता है. यह चक्र राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाता है. पहले इसे अशोक चक्र क्लास-वन कहते थे.

मेडल- गोलाकार, दोनों तरफ रिमों के साथ 1.38 इंच का व्यास और स्वर्ण-कलई का होता है. इसके केंद्र में अशोक चक्र की प्रतिकृति उत्कीर्ण होगी और जिसके चारों ओर कमल-माला है. इसके पिछले भाग पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों में ‘अशोक चक्र’ शब्द होते हैं.

फीता: नारंगी खड़ी लाइन द्वारा दो बराबर भागों में विभाजित हरे रंग का फीता.

कीर्ति चक्र

यह भी शौर्य और वीरता के लिए दिया जाने वाला पुरस्कार है. यह पुरस्कार पहले अशोक चक्र क्लास-टू कहलाता था. कीर्ति चक्र भारत का शांति के समय वीरता का पदक है. यह मरणोपरान्त भी दिया जा सकता है.

मेडल: गोलाकार और स्टैंडर्ड सिल्वर निर्मित और 1.38 इंच व्यास का होता है. इस मेडल के आगे वाले भाग पर केंद्र में अशोक चक्र की प्रतिकृति होती है, जो कमल माला से घिरी हुई है. इसके पिछले भाग पर हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में कीर्ति चक्र उत्कीर्ण है और ये रूपान्तरण कमल के दो फूलों द्वारा अलग-अलग हो रहे हैं.

फीता. दो नारंगी खड़ी लाइनों द्वारा तीन बराबर भागों में विभाजित हरे रंग का फीता.

शौर्य चक्र

कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र अशोक चक्र के ही दो अन्य वर्ग हैं. साल सन 1967 में इन्हें नया नाम दिया गया. शौर्य चक्र भारत का शांति के समय वीरता का पदक है.

मेडल: गोलाकार और कांस्य निर्मित और 1.38 इंच व्यास का होता है. इस मेडल के अगले भाग पर बीच में अशोक चक्र बना होता है और जो कमल माला से घिरी होता है. इसके पिछले भाग पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों में शौर्य चक्र बने होते हैं, और ये रूपान्तरण कमल के दो फूलों द्वारा अलग-अलग हो रहे हैं.

फीता- तीन खड़ी लाइनों द्वारा बराबर भागों में विभाजित हरे रंग का फीता.

 

 

 

Back to top button