पब जी : जानिए ये खास टिप्स मिलिट्री बेस में एंट्री को लेकर

पिछले साल लॉन्च के बाद ही PUBG Mobile ने काफी लोकप्रिय हासिल कर ली है और इस समय यह दुनियाभर में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले गेम से एक बन गई है. जिस तरह से इस गेम की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, हर रोज नए-नए प्लेयर्स इस गेम को ज्वाइन करने लगे हैं. ऐसे में नए प्लेयर्स के लिए इस गेम को खेलना और समझना थोड़ा मुश्किल जरूर होगा लेकिन अच्छी प्रैक्टिस, टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करने आप इस गेम को बेहतर तरीके से खेल सकेंगे.

PUBG Mobile में आपको हर कॉर्नर पर शत्रु मिलते हैं, साथ ही आपको कई तरह के सर्वाइवल मोड मिलते हैं. अच्छा किल रेट स्कोर करने के लिए आपको इस गेम को खेलने में महारत हासिल करनी होगी. इस गेम के मिलिट्ररी बेस में अच्छी किल रेट हासिल करने के लिए आपको आस-पास के एरिया का खास ध्यान रखना होता है. ऐसा करने से आप गेम के अंदर किल होने से भी बच सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही 5 टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो आपको इस गेम में सर्वाइव करने और मैक्सिमम किल हासिल करने में मदद करेगा.

Tip 1: बिल्डिंग में एंट्री करने के तरीके

मिलिट्री बिल्डिंग के अंदर जाने के वैसे तो कई रास्ते हैं लेकिन यह जरूरी होता है कि बिल्डिंग के अंदर जाने से पहले एक खास तरह की स्ट्रैटेजी डेवलप किया जा सके ताकि सामने वाले आपके प्लेयर को शूट न कर सके और आप सर्वाइव कर सके. सबसे पहले आपको बिल्डिंग के टॉप पर सीधी लैंडिंग करनी पड़ेगी. लैंडिंग करने के साथ ही आपको अपने आप को सही से कवर करके किसी सुरक्षित स्पॉट पर जाना होगा ताकि आपको आसानी से ढ़ूंढा नहीं जा सके.

अगर, आप बिल्डिंग की तरफ बाहर से आ रहे हैं तो आप बिल्डिंग के आस-पास के झारियों का इस्तेमाल छिपने के लिए कर सकते हैं। इन झाड़ियों की मदद से आप विरोधी दल के पास छिपते हुए पहुंच सकते हैं. बिल्डिंग के गेट के पास पहुंचने से पहले सावधान रहें और यह चेक कर लें कि आस-पास कोई विरोधी प्लेयर तो नहीं है. आप बिल्डिंग के अंदर खिड़कियों से भी जा सके हैं। बिल्डिंग के छत पर चढ़ें और खिड़कियों के ऊपर के छज्जे पर कूदने की कोशिश करें. ऐसा करने से आप विरोधी प्लेयर्स के नजर में आने से बच सकते हैं क्योंकि वो ऐसा समझते हैं कि आप दरवाजे के रास्ते से बिल्डिंग में अंदर प्रवेश करेंगे.

Tip 2: शूट से बचने और कवर करने के तरीके

इस तरह के शूटिंग गेम में कवर करने या शूट होने से बचने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप जमीन पर लेट जाएं. जैसा कि पहले बताया गया है कि बिल्डिंग के आस-पास की झाड़ियों का इस्तेमाल करके भी आप विरोधी शूटर्स से बच सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि विरोधू शूटर आपको मॉनिटर करते रहते हैं, ऐसे में कई और तरीके निकालने होंगे जिससे की आप शूट होने से बच सके या छिप सके.

आप मिलिट्री बेस के आस-पास कई मशीन देख सकते हैं. इन मशीनों का इस्तेमाल भी आप छिपने के लिए कर सकते हैं. इन सभी छिपने के तरीकों से सबसे बेहतर तरीका यह होता है कि आप हमेशा सतर्क रहें और विरोधी टीम के शूटर्स को मॉनिटर करते रहें. मिलिट्री बेस के मेन डोर के असॉल्ट को ध्यान में रखते हुए छिपना है. हमेशा ये ध्यान रहे कि आपके हथियार भी सही तरह से छिपे हो ताकि विरोधी टीम आपको नहीं देख सके. इसके अलावा दरवाजे के पीछे देखने की कोशिश न करें

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस गेम के डिजाइन में जो ग्लिच है उसका सबसे बेहतर इस्तेमाल छिपकर करने के लिए किया जा सकता है. जैसे ही आप दीवारों के पास पहुंचेंगे आप लेटकर C बिल्डिंग के कमरों के अंदर का व्यू देख सकेंगे. ऐसा करके आप आगे बढ़कर विरोधी टीम पर अटैक कर सकते हैं और उन्हें शूट कर सकते हैं. इसके अलावा एक और बेहतर तरीका यह है कि आप अपने विरोधियों को लोकेट करें।

अगर विरोधी टीम ऊपरी फ्लोर पर हैं तो दरवाजे के सहारे ऊपर चढ़ सकते हैं. इसके लिए दरवाजा खोलें और ऊपर चढ़ने की कोशिश करें. ऐसा करने से आप आसानी से छिपने की जगह को स्पॉट कर सकेंगे। ऐसे में जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे, आपको पता होगा कि किसे शूट करना है. फ्लोर में एंटर होते हुए आप यह देख सकेंगे कि दरवाजे के पीछे विरोधी प्लेयर छिपा है. आप अंदर जाने से पहले विरोधी के सामने मॉली फेंक कर उसे भगा सकते हैं.

मिलिट्री बेस से बाहर निकलने का सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप छत के रास्ते बेस कैम्प से बाहर निकलें.आप अगर छत के रास्ते बाहर निकलते हैं तो ऊंचाई की वजह से आप विरोधियों को चकमा देने में कामयाब हो जाते हैं। आप छत से छज्जों पर कूद कर तेजी से आगे बढञ सकते हैं. मिलिट्री बेस से बाहर निकलने का दूसरा सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप बिल्डिंग के पास वाली झाड़ियों और गाड़ियों का छिपने के लिए इस्तेमाल करें और बाहर निकल जाएं.

अगर आप बिना किसी टीम के साथ खेल रहे हैं तो आप अकेले तेजी से भाग सकते हैं. वहीं, अगर आप किसी टीम के साथ खेल रहे हैं तो टीम के अन्य साथी आपको छिपने और गेम को बेहतर खेलने में मदद करेंगे. जब आप ऊंचाई से जमीन पर कूदते हैं तो आप अपने साथी को जमीन पर रख सकते हैं ताकि आप आसानी से कूद सके और अपनी हेल्थ को भी बचा सके. टीम के साथ रहने पर आपको हमेशा शूट होने से बचने का चांस रहता है.

Back to top button