पत्नी साथ हनीमून मना रहा था पति, अचानक कमरे में घुस आई सांस ने कही ऐसी बात जिसे सुनकर दुल्हे ने…

भारत एक ऐसा देश हैं जहाँ के संस्कार और परम्परा दुसरे देशो की तुलना में कही ज्यादा बेहतर हैं. यहाँ कि रस्मो रिवाज कुछ इस तरह के हैं जो मर्यादा, मान सम्मान और शालीनता से भरे हैं. यदि शादी की बात की जाए तो यहाँ कई सारे रीती रिवाजो को फॉलो किया जाता हैं. शादी के बाद जब बात सुहागरात की आती हैं तो दुल्हन के द्वारा दुल्हे को एक ग्लास दूध पिलाने की परम्परा हैं. इस दौरान दूल्हा दुल्हन कमरे में अकेले पर्सनल समय गुजारते हैं.

लेकिन आज हम भारत के रीती रिवाजो की चर्चा नहीं करेंगे, बल्कि दुसरे देश के एक ऐसे रीती रिवाज़ के बार में आप लोगो को बताएंगे जिन्हें जान आपको अपने कानो पर विश्वास नहीं होगा. आज हम आपको कोलंबिया शहर की एक ऐसी अजीबो गरीब परम्परा के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप ने आज से पहले कभी ना तो देखी होगी और ना ही सुनी होगी.

कोलंबिया शहर की परंपरा के अनुसार शादी के बाद दुल्हे दुल्हन को हनीमून दुल्हन की माँ के सामने मनाना पड़ता हैं. आपको ये बात सुनने में अजीब लग रही होगी लेकिन यकीन मानिए ये विचित्र परंपरा सच में मौजूद हैं.

तो इसलिए इस लड़की को सरेआम आग में भून दिया गया वो भी जिन्दा, वजह जानकर हो जाओगे पागल…

आमतौर पर शादी के बाद जब दूल्हा दुल्हन पहली बार संबंध बनाते हैं तो वे अकेले रहना पसंद करते हैं. लेकिन कोलंबिया शहर के लोगो की इस मामले में कुछ और ही राय हैं. वे शादी के बाद पहली बार संबंध दुल्हन की माँ के सामने मनाते हैं. यह परंपरा कोलंबिया के काली नाम स्थान में काफी प्रचलित हैं और आज भी मनाई जाती हैं.

यहाँ अन्य देशो की तरह ही शादी में कई मेहमान आते हैं, स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं, नाच गाना भी होता हैं लेकिन शादी ख़त्म होने के बाद अगली रात दुल्हे दुल्हन को संबंध बनाने के लिए एक बंद कमरे में भेज दिया जाता हैं. इस बंद कमरे में दुल्हन की माँ भी मौजूद रहती हैं. इसके बाद ये दूल्हा दूल्हा, दुल्हन की माँ के सामने ही संबंध स्थापित करते हैं. दुल्हन की माँ कमरे में तब तक मौजूद रहती हैं जब तक कि उसकी बेटी और जमाई संबंध बनाने का सिलसिला ख़त्म नहीं करते हैं. कोलंबिया में ये परंपरा काफी सालो से चली आ रही हैं जिसे कई लोग आज भी मनाते हैं.

इस विचित्र परंपरा के बारे में जान आप की तरह हम भी हैरान हैं. ये परंपरा आखिर किस वजह से मनाई जाती हैं इसके बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई हैं. लेकिन ये सच में अपने आप में काफी अजीब रिवाज़ हैं.

Back to top button