पत्थरबाजी कर रहे थे लोग, एसपी ने गाना शुरू कर दिया राष्‍ट्रगान और फिर…

गिरिडीह। जैसे ही राष्ट्रगान शुरू हुआ, उपद्रवी शांत हो गये। पत्थरबाजी और नारेबाजी छोड़कर सावधान की मुद्रा में खड़े हो गये। घटना गिरिडीह की है, जहां रविवार को बीजेपी, आरएसएस, विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के समर्थन में तिरंगा यात्रा निकाली। इस दौरान यात्रा पर हुए पथराव के बाद स्थिति बेहद तनावपूर्ण हो गई।

पत्थरबाजी

पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागकर स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास किया। लेकिन स्थिति काबू में आने के बजाय बेकाबू होती चली गई, जिसके बाद एसपी सुरेंद्र झा ने लोगों को शांत कराने के लिए राष्ट्रगान का सहारा लिया।

रविवार को तिरंगा यात्रा के दौरान सीएए, एनआरसी और पीएम मोदी के समर्थन में नारेबाजी की जा रही थी। झंडा मैदान से निकली यह यात्रा कचहरी रोड, मकतपुर होते हुए बड़ा चौक पहुंची। यहां से झंडा मैदान लौटने के क्रम में मौलाना आजाद चौक पर एक पक्ष के लोगों ने यात्रा पर पथराव शुरू कर दिया, जिसके बाद यात्रा में शामिल लोगों ने भी पथराव किया। दोनों तरफ से काफी देर तक पथराव चलता रहा। इस घटना में एक पुलिसकर्मी सहित चार लोग घायल हो गए।

बाद में पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले भी छोड़े। डीसी राहुल कुमार सिन्हा, एसपी सुरेन्द्र कुमार सहित कई वरीय पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचकर मामले को शांत कराने की कोशिश की, लेकिन मामला शांत होने के बजाय बढ़ता चला गया।

इस बीच लोगों के आक्रोश को देखते हुए एसपी सुरेंद्र झा ने राष्ट्रगान गाना शुरू कर दिया। इसके बाद वहां मौजूद लोग राष्ट्रगान गाने लगे। जब लोग शांत हो गये, तब एसपी ने सभी से बात की। कुछ लोग जेपी चौक पर धरने पर बैठे थे। एसपी वहां पहुंचकर भी राष्ट्रगान गाया और लोगों को समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया।

Back to top button