पटियाला हाउस कोर्ट ने खारिज की निर्भया के दोषी विनय की याचिका

निर्भया के दोषी विनय शर्मा की अर्जी को पटियाला हाउस कोर्ट ने खारिज कर दिया है. अदालत ने कहा कि तिहाड़ जेल की रिपोर्ट के मुताबिक दोषी विनय शर्मा की दिमागी हालत ठीक है. उसके दिमागी हालात को लेकर इलाज कराने की जरूरत नहीं है. पटियाला हाउस कोर्ट ने तिहाड़ जेल प्रशासन से निर्भया के सभी दोषियों को मेडिकल सुविधा मुहैया कराना सुनिश्चित करने को कहा है.

याचिका पर सुनवाई के दौरान तिहाड़ जेल प्रशासन ने कहा कि दोषी विनय शर्मा ने जेल में अपना सिर फोड़ लिया था. हाथ में भी चोट आई है. डॉक्टर ने रिपोर्ट कोर्ट में पेश किया है.

जेल प्रशासन ने कहा कि दोषी विनय का स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक है. उसका इलाज कोर्ट के मुताबिक ही हुआ है. विनय को कोई मानसिक बीमारी नहीं हुई है. जेल के डॉक्टर ने इसकी पुष्टि की है. सुनवाई के दौरान दोषियों के वकील एपी सिंह ने कोर्ट से कहा कि तिहाड़ प्रशासन ने यह जानकारी क्यों छिपाई?

शाहीन बाग पर बातचीत से चौथे दिन भी नहीं निकला हल, प्रदर्शनकारियों ने रखीं ये मांग

तिहाड़ जेल के वकील ने कोर्ट से कहा कि विनय के हाथ में कोई चोट नहीं आई है. रेडियोलॉजिस्ट ने रिपोर्ट तैयार करके दी है. तिहाड़ प्रशासन ने कहा कि दोषियों का हर दिन चेकअप कराया जा रहा है. तिहाड़ सुप्रीटेंडेंट की यह जिम्मेदारी है कि दोषियों का मेडिकल चेकअप कराया जाए. सभी दोषियों की मानसिक और शारीरिक जांच पर नजर रखी जा रही है.

दोषी विनय ने दो बार फोन पर बातचीत भी की है. पहली बार अपनी मां से बात की है, वहीं दूसरी बार अपने वकील से. ऐसे में यह कहना कि दोषी विनय अपनी मां को नहीं पहचान रहा है, यह गलत बात है.

दोषियों के वकील एपी सिंह ने कहा कि 17 फरवरी को जेल गया था. दोषी विनय को 5 लोग मुलकात कराने लेकर आए. तिहाड़ ने अपनी रिपोर्ट में वह जानकारी नहीं दी है. दोषी विनय को सिजोफ्रेनिया की बीमारी है. इस बीमारी में रोगी सामने के लोगों को पहचान नहीं पाता है.

सुनवाई के दौरान एपी सिंह भावुक हो गए. दरअसल जज ने उनसे कहा कि एक ग्लास पानी पी लीजिए, तभी एपी सिंह ने कहा कि आपने पानी के लिए पूछा, यह मेरे लिए ग्लूकोज है.

Back to top button