पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी, 30 अक्तूबर तक भरे जा सकेंगे पर्चे

जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी हो गई। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया का भी आगाज हो गया। आने वाली 30 अक्तूबर तक पर्चे दाखिल किए जा सकेंगे। 17 नवंबर को मतदान होगा। सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक पंच और सरपंच के लिए वोट पड़ेंगे। पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी, 30 अक्तूबर तक भरे जा सकेंगे पर्चे

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) शालीन काबरा के मुताबिक 31 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। दो नवंबर नाम वापसी के लिए आखिरी तिथि रखी गई है। 17 दिसंबर से पहले हर हाल में चुनाव प्रक्रिया संपन्न की जानी है। पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही पंचायत चुनाव को लेकर सरगर्मी और तेज हो गई है।

2011 से रियासत में पंचायत चुनाव नहीं हुए हैं। आतंकियों, अलगाववादियों की तमाम धमकियों, चेतावनियों के बावजूद स्थानीय निकाय चुनाव सफलतापूर्वक करा लेने के बाद प्रशासनिक मशीनरी के हौसले बुलंद हैं। खुद राज्यपाल सत्यपाल मलिक चाहते हैं कि रियासत में लोकतांत्रिक प्रक्रिया निर्बाध तरीके से संपन्न हो। इसके लिए राज्य प्रशासन और मुस्तैदी से काम कर रहा है। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक पंचायत चुनाव में जम्मू जिले में सबसे ज्यादा वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां कुल 6,21,566 मतदाता 2568 पंचायत सदस्यों को चुनेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) की ओर से कुल 161 चुनाव चिन्ह जारी किए गए हैं। पंचायतों के जरिये विकास को जम्मू जिले को कुल 153 करोड़ 19 लाख रुपये की धनराशि हासिल होगी। 14वें वित्त आयोग के तहत इसे 71 करोड़, जबकि मनरेगा के तहत 82 करोड़ रुपये मिलेंगे। यह राशि 2019-20 के लिए है।

Back to top button