नीरव मोदी पर एजेंसियों ने कसा बड़ा शिकंजा, सीज किए स्विस बैंक के चार खाते…

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के मुख्य आरोपी और भगोड़े नीरव मोदी पर एजेंसियों ने बड़ा शिकंजा कसा है. जांच एजेंसियों ने इस मामले में नीरव मोदी और उनकी बहन पूर्वी मोदी से जुड़े चार बैंक खातों को स्विट्ज़रलैंड में सीज़ किया है. नीरव और पूर्वी के इन खातों में करीब 283.16 करोड़ रुपये जमा थे. बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक को करीब 13 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है.

इस मसले पर स्विस बैंक की तरफ से एक रिलीज भी जारी की गई है, जिसमें बताया गया है कि भारत की मांग पर उन्होंने नीरव और पूर्वी मोदी के चार खाते सीज कर लिए हैं.

इस मामले में ये हुई लगातार दूसरी बड़ी कामयाबी है. इससे पहले बुधवार को ही ये बात सामने आई थी कि इस घोटाले के दूसरे आरोपी मेहुल चोकसी का अब भारत प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो गया है. एंटिगुआ के प्रधानमंत्री ने बयान दिया था कि हम मेहुल चोकसी की नागरिकता रद्द कर रहे हैं, अब उसके पास कोई कानूनी रास्ता नहीं बचता है.

एमपी: गिरफ्तार हुआ बल्ले से अधिकारी की पिटाई करने वाला BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय का MLA बेटा

ऐसे में अब नीरव मोदी को लेकर ये बड़ी खबर का आना एजेंसियों के लिए कामयाबी है. बता दें कि नीरव मोदी अभी लंदन में है और न्यायिक हिरासत में है. वह चार बार अदालत में ज़मानत के लिए याचिका दायर कर चुका है लेकिन हर बार उसे नाकामी ही हाथ लगी है. लंदन की कोर्ट ने हर बार उसकी याचिका को खारिज किया है.

फरवरी 2018 में जब PNB घोटाला देश के सामने आया था, तभी से ही नीरव मोदी फरार है और एजेंसियां उसकी तलाश कर रही हैं. तब से लेकर अब तक उसकी देश में कई करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है लेकिन अबकी बार विदेशी संपत्ति पर बड़ा हाथ लगा है.

इसी साल 19 मार्च को नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार किया गया था. तभी से ही भारतीय एजेंसियां उसे भारत लाने में जुटी हैं और ब्रिटेन के साथ उसके प्रत्यर्पण की बात की जा रही है. भारत में CBI और ED नीरव मोदी से जुड़े मामले की जांच कर रही हैं.

Back to top button