अब निकाय चुनाव में विनर कैंडीडेट को मिलेगा कम्प्यूटराइज्ड सर्टिफिकेट

निकाय चुनाव में पहली बार विजेता प्रत्याशी को कम्पयूटराइज्ड प्रमाणपत्र दिया जाएगा। साथ ही उसकी फोटो और उससे जुड़ी पूरी जानकारी परिणाम घोषित होते ही आयोग के पोर्टल www.sec.up.nic.in पर अपलोड कर दी जाएगी।
अब निकाय चुनाव में विनर कैंडीडेट को मिलेगा कम्प्यूटराइज्ड सर्टिफिकेटअपर राज्य निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश ने बताया कि मतदान और मतगणना के दिन के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। दिन में दो बार मतदान प्रतिशत आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। क्योंकि दो-दो घंटे का डेटा अपडेट करना मुश्किल होता है और सटीक जानकारी भी उपलब्ध नहीं हो पाती है।

 पहली बार मतदान प्रतिशत की जानकारी दोपहर 12 बजे से एक बजे के बीच दूसरी बार शाम पांच बजे से छह बजे के मध्य अपडेट की जाएगी। पहली बार 12 बजे तक के मतदान और दूसरी बार कुल मतदान की जानकारी दी जाएगी।

मतगणना केंद्र पर लगाया जाएगा इंटरनेट
वेद प्रकाश ने बताया कि मतगणना केंद्र पर कंप्यूटर, प्रिंटर के साथ इंटरनेट स्थापित करने को कहा गया है। परिणाम घोषित होते ही सूचना निर्धारित प्रारूप में वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। साथ ही विजेता का विवरण भरकर कंप्यूटर से सर्टिफिकेट की कॉपी निकाली जाएगी। प्रमाणपत्र पर आरओ के हस्ताक्षर होंगे। इस कॉपी को वापस वेबसाइट पर स्कैन करके अपलोड किया जाएगा। इस बार परिणाम के साथ-साथ विजेता प्रत्याशी की फोटो भी और सभी प्रत्याशियों को मिले वोटों का विवरण भी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा।

वेद प्रकाश की मानें तो पहला रिजल्ट मतगणना शुरू होने के डेढ़ घंटे के अंदर आ जाएगा। सात घंटे में सभी रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। दिन में साढ़े तीन बजे तक सभी प्रत्याशियों को प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। रिजल्ट पोर्टल पर अपलोड करने की जिम्मेदारी रिटर्निंग ऑफिसर की होगी।

तीसरे चरण के पर्यवेक्षकों को दिए निर्देश
राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बुधवार को तीसरे चरण के पर्यवेक्षकों के साथ बैठक की और उन्हें दिशानिर्देश दिए। उन्होंने संवेदनशील मतदान केंद्रों पर खास नजर रखने को कहा। पर्यवेक्षक जिले में पहुंचते ही डीएम और एसपी के बैठक करें और चुनाव तैयारियों से संबंधित पूरा ब्योरा अपने पास रखें। उन्हें आयोग के पोर्टल और विशेष रूप से तैयार एप पर सूचनाएं अपडेट करने के बारे में भी बताया गया।

तीसरे चरण में सहारनपुर, बागपत, बुलंदशहर, मुरादाबाद, संभल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरय्या, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर महाराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चंदौली, जौनपुर और मिर्जापुर जिले में चुनाव होने हैं।

 
Back to top button