नाश्ते के लिए बेस्ट ऑप्शन है पोहा, होते हैं जबरदस्त फायदे

बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय के पोहा खाने के आधार पर बांग्लादेशियों की पहचान वाले बयान की वजह से ट्विटर पर पोहा ट्रेंड कर रहा है।लोग उनके इस बयान पर चुटकी लेते हुए कई मीम शेयर कर रहे हैं।सियासी बातों से अलग अगर पोहा का सेहत पर क्या असर पड़ता है, इसकी बात करें, तो पोहा आपके नाश्ते के लिए बेस्ट ऑप्शन है। आइए, जानते हैं पोहा खाने से होने वाले फायदे- 

आयरन 
आपके शरीर में अगर आयन की कमी है, तो पोहा खाने से इसकी कमी भी दूर हो जाती है। पोहे में ढेर सारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसे गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चोंी जरूर खाना चाहिये, जिससे उनके शरीर में हीमोग्लोगबिन की मात्रा बढ़ सके। 

यह भी पढ़ें: स्वाद में भी है बेमिसाल और सेहत के लिए गुणकारी ऐसे बनाये तिल की ये रेसिपी

ऊर्जावान बनाता है पोहा 
सुबह नाश्तेर में शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स देने के लिये पोहे का सेवन किया जा सकता है। अगर शरीर को जरूरत भर का कार्बोहाइड्रेट्स नहीं प्राप्ते होगा, तो शरीर में थकान बनी रहेगी। कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर में एनर्जी आती है इसलिए सुबह एक प्ले ट पोहा जरूर खाएं। 

मोटापा घटाए 
पोहा खाने से कभी मोटापा नहीं बढ़ता क्योंसकि मात्र एक कटोरे पोहे में कम से कम 250 कैलोरीज होती हैं। इसमें साथ ही इसमें जरूरी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सी डेंट भी पाए जाते हैं, अगर आप डाइट पर हैं, तो पोहे में मूंगफली न मिलाएं। 

कब्ज को दूर करता है पोहा 
आपको अगर पेट भारी-भारी लग रहा है और पाचन में दिक्कत आ रही है, तो आपको पोहा खाना चाहिए।पोहा आसानी से पच भी जाता है और आपके शरीर को पोषण भी मिलता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है
अगर आप एक साथ कई सब्जियां नहीं खाते या बच्चों को सब्जियां खिलाना चाहते हैं, तो आप पोहे में कई सब्जियां डाल सकते हैं।इससे पोहे में खनिज, प्रोटीन, आयरन और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है।

Back to top button