नागपुर टी-20: सीरीज जीतने के इरादे से मैदान उतरेगी टीम इंडिया

बांग्लादेश के खिलाफ आज यानी रविवार को खेले जाने वाले तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में भारतीय टीम की नजरें इस साल घरेलू सरजमीं पर टी-20 की पहली सीरीज जीतने पर होगी. कप्तान विराट कोहली सहित कुछ अन्य सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम सीरीज अपने नाम करने के साथ अगले साल खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड  कप के लिए कोर खिलाड़ियों की पहचान करना चाहेगी.

सीरीज के पहले दो मैचों में हालांकि इस मामले में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की टीम में सफल वापसी के अलावा ज्यादा फायदा नहीं हुआ. चहल ने एक बार फिर साबित किया कि बीच के ओवरों में उनके पास विकेट निकालने की क्षमता है. राजकोट में खेले गए दूसरे टी-20 में चहल की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को छह विकेट पर 153 रन पर रोक दिया. फिर रही सही कसर कप्तान रोहित शर्मा में 85 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर पूरी कर दी.

चाइनामैच गेंदबाज कुलदीप यादव की जगह टीम में चुने गए वॉशिंगटन सुंदर काफी किफायती रहे लेकिन विकेट चटकाने के मामले में चहल से पीछे छूट गए. तेज गेंदबाज खलील अहमद ने दोनों मैचों में रन लुटाए जिससे इस मैच शार्दुल ठाकुर को अंतिम 11 में जगह मिल सकती है, जो दीपक चाहर के साथ नई गेंद साझा कर सकते हैं.

एक और बड़ा इतिहास रचने के करीब रोहित शर्मा

क्या टीम इंडिया में होगा बदलाव?

रोहित ने पहले दोनों टी-20 मैचों की टीम में कोई बदलाव नहीं किया जिससे मनीष पांडे, संजू सैमसन और राहुल चाहर जैसे खिलाड़ी ड्रेंसिंग रूम में ही बैठे रहे. नागपुर में अगर उन्हें मौका नहीं मिला तो उन्हें खुद को साबित करने के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज का इंतजार करना होगा.

टीम में जब सीनियर खिलाड़ियों की वापसी होगी तब भी भारत को टीम संयोजन बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी होगी, खासकर बल्लेबाजी विभाग में जहां टीम के पास ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की तरह बड़े शॉट खेलने वाली खिलाड़ियों की कमी है. श्रेयस अय्यर ने कम समय में खुद को साबित किया है जबकि लोकेश राहुल अभी तक प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे हैं. नए हरफनमौला शिवम दुबे को भी अपनी प्रतिभा से न्याय करना होगा.

भारतीय टीम में नए खिलाड़ियों के साथ अनुभवी शिखर धवन और युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत भी टीम में जगह बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. धवन बल्ले से जबकि पंत बल्ले के साथ विकेट के पीछे भी अपने खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना झेल रहे हैं. रविवार को दोनों खिलाड़ियों के पास आलोचकों को चुप करने का एक मौका होगा.

चौंका सकती है बांग्लादेश

भारतीय टीम जीत की दावेदार होगी लेकिन तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन जैसे सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में बांग्लादेश एक बार फिर दिल्ली की तरह चौंका सकती है. राजकोट में दूसरे टी-20 में भी टीम को अच्छी शुरुआत मिली लेकिन वे इसका फायदा नहीं उठा सके और टीम 20 ओवर में सिर्फ 153 रन बना सकी.

बांग्लादेश के लिए 20 साल के लेग स्पिनर अमीनुल इस्लाम ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है. उन्होंने किफायती रहते हुए चार विकेट चटकाए. बांग्लादेश को हालांकि तेज गेंदबाजी में सुधार करना होगा खासकर टीम के मुख्य गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने में नाकाम रहे है.

टीमें (संभावित):

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चहर और शार्दुल ठाकुर.

बांग्लादेश: लिटन दास, मोहम्मद नईम, सौम्य सरकार, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह (कप्तान), अफीफ हुसैन, मोसाद्देक हुसैन, अमीनुल इस्लाम, शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान, अल अमीन हुसैन.

Back to top button