एक और बड़ा इतिहास रचने के करीब रोहित शर्मा

बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर में खेले जाने वाले तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा वर्ल्ड क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने के करीब हैं.

रोहित शर्मा एक ऐसा ‘विराट रिकॉर्ड’ बनाने के करीब हैं, जिसको बनाने के लिए वर्ल्ड क्रिकेट के बड़े से बड़े धुरंधर बल्लेबाज तरसते हैं. अब तक यह केवल दो ही बल्लेबाज कर पाए हैं, लेकिन रोहित शर्मा ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हो सकते हैं.

रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में अपने 400 छक्के पूरे करने से केवल दो छक्कों की दूरी पर हैं. रोहित शर्मा अगर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 400 छक्के पूरे कर लेते हैं, तो वह ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे और भारत के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे.

अश्विन ने छोड़ी पंजाब टीम, इस नई टीम में हुए शामिल

इंटरनेशनल क्रिकेट में यह दुर्लभ रिकॉर्ड बनाने का कारनामा दुनिया के सिर्फ दो धुरंधर बल्लेबाज ही कर पाए हैं. भारत का कोई भी बल्लेबाज अब तक यह कारनामा नहीं कर पाया है.

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी और वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 से ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड है.

क्रिस गेल ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में 534 छक्के उड़ाए हैं. क्रिस गेल इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज हैं.

शाहिद आफरीदी की बात करें तो वह इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. शाहिद आफरीदी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 476 छक्के ठोके हैं.

रोहित शर्मा को सिर्फ दो छक्के और लगाने हैं, जिसके बाद वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 400+ छक्के लगाने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे.

फिलहाल रोहित शर्मा ने वनडे में 232 छक्के, टेस्ट में 51 छक्के, वहीं टी-20 में 115 छक्के उड़ाए हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

534 छक्के- क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

476 छक्के- शाहिद आफरीदी (पाकिस्तान)

398 छक्के- रोहित शर्मा (भारत)

 

Back to top button