नहीं ठीक हो रही खाँसी तो कर लीजिये यह छोटा सा काम, मिनटों में हो जाएगी गायब

इन डीनो आप भी देख रहे है की मौसम में काफी बदलाव आ रहा है जिसकी वजह से लोगों की थोड़ी सी लापरवाही उनकी तबीयत बिगड़ दे रही है। आपको बता दें की अभी सभी को ऐसा लग रहा है की अब गर्मी आ गयी है मगर आपको बता दे की अभी भी सर्दियों का ही मौसम चल रहा और इस वक्त हमारे वातावरण में देखा जाए तो इंफेक्शन के वायरस काफी ज्यादा अपना आतंक बनाए हुए हैं। यही वजह है की कई लोग खांसी, बुखार आदि के शिकार हो जा रहे है और ज़्यादातर तो खांसी से परेशान है और तो और दवाइयों का भी कोई खास असर नहीं पड रहा है।नहीं ठीक हो रही खाँसी तो कर लीजिये यह छोटा सा काम, मिनटों में हो जाएगी गायब

परिणामस्वरूप खांसी आदि से परेशान व्यक्ति को काफी ज्यादा असहनीय तकलीफ झेलनी पड़ रही है साथ ही साथ उसके घर परिवार वाले भी परेशान हो रहे है और उन्हे भी इस बीमारी से ग्रस्त होने का लगातार खतरा बना रहता है, इसके अलावा काम और पढ़ाई आदि पर जो प्रभाव पड़ रहा वो अलग ही है। खैर आज हम आपको कुछ बहुत ही आसान तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप खुद की खांसी या फिर आपके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति जो इस समस्या से झुझ रहा है उसकी खांसी को चुटकी भर में खत्म कर सकते है। इसके लिए हम आपको कुछ बहुत ही सरल उपाय बताने जा रहा है। सबसे पहले तो आपको बता दें की अगर आप खांसी से लंबे समय से परेशान है तो आपको बता दें की यदि आप हर रोज दिन में एक बड़ा चम्मच शहद को दिन में 3 बार चाटते है तो इससे आपके शरीर में बन रहा कफ आदि निकल जाता है और आपकी खांसी ठीक होती है।

इसके अलावा आप चाहें तो तो एक चम्मच शहद में आंवले का चूर्ण मिलाकर भी चाटते है तो इससे भी आपकी खांसी काफी जल्दी ठीक हो जाती है। अगर आप लंबे समय से खांसी से परेशान है तो आप कपूर को थोड़े से सरसो तेल में मिलाकर इससे अपनी छाती और पीठ पर मालिश करवा लेते है तो आपकी खांसी झटपट से छूमंतर हो जाती है। आप चाहें तो खांसी को दूर करने के लिए लौंग के तेल की तीन-चार बूंद बूरा या बताशे में लगाकर नियम से कुछ दिनों तक सुबह-शाम दोनों वक़्त लेते है तो इससे आपको काफी ज्यादा आराम मिलता है। बता दें की खांसी जब ज्यादा आ रही तो आप मुंह में सौंफ रखकर चबाते रहिए इससे आपकी सूखी खांसी जल्दी ही दूर हो जाती है।

आप चाहें तो हल्दी को तवे पर थोड़ा सा भून लें और फिर मात्र आधा चम्मच भुनी हुई हल्दी को गर्म दूध में मिलाकर सेवन करें आपको काफी लाभ मिलेगा। आपको बता दें की खांसी की समस्या में आप छाती पर गाय का घी धीरे-धीरे मसलने से जमा हुआ कफ धीरे धीरे करके निकल जाता है। इसके अलावा आप अदरक को छीलकर एक छोटा टुकड़ा अपने मुँह में रखकर चूसते रहते है तो इससे आपका कफ काफी आसानी से निकल आता है और आपकी खांसी भी जल्दी से ठीक हो जाती है।

Back to top button