नहीं खाते मिर्च तो बदल दे अपनी आदत, जानिए जबरदस्त फायदे…

अगर आप मिर्च खाना पसंद नहीं करते तो अपनी ये आदत बदल दें। लाइफ के साथ-साथ डायट में भी कुछ स्पाइस यानी तीखापन और मिर्च ऐड करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एक नई रिसर्च की मानें तो मिर्च का तीखा और कसैला स्वाद हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कई दूसरी दिल से जुड़ी बीमारियों से होने वाली मौत के खतरे को काफी कम कर सकता है। जर्नल ऑफ अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में यह स्टडी प्रकाशित हुई है।

23 हजार लोगों पर की गई इस स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि नियमित रूप से अगर मिर्च का सेवन किया जाए तो स्ट्रोक का खतरा 61 प्रतिशत, हार्ट अटैक का खतरा 40 प्रतिशत और आईसैमिक हार्ट हार्ट डिजीज से मौत का खतरा 44 प्रतिशत तक कम हो जाता है। आखिर मिर्च इतनी शक्तिशाली क्यों है? चिली पेपर्स यानी मिर्च में कैपसेसिन नाम का केमिकल पाया जाता है जो शरीर में इन्फ्लेमेशन यानी सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: जानिए लाल या सफेद में से कौन सा प्याज है आपके लिए ज्यादा फायदेमंद

इस स्टडी के डॉ की मानें तो ‘लोगों की डायट कैसी है, हेल्दी है या नहीं इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। सिर्फ मिर्च को डायट में शामिल करने से मौत का खतरा अपने आप कम हो जाता है। दूसरे शब्दों में कहें तो कोई व्यक्ति हेल्दी मेडिटेरियन डायट फॉलो करता है और कोई व्यक्ति कम हेल्दी डायट का सेवन करता है…दोनों ही लोग अगर मिर्च का सेवन करें तो उनमें दिल की बीमारियों से मौत का खतरा काफी कम हो जाएगा।

स्टडी के रिजल्ट में यह बात सामने आयी कि जिन लोगों ने हफ्ते में 4 बार मिर्च का सेवन किया उनमें हार्ट डिजीज से मौत का खतरा उन लोगों की तुलना में काफी कम हो गया जिन्होंने मिर्च का सेवन बिलकुल नहीं किया। कुछ स्टडीज में यह बात भी सामने आ चुकी है कि चिली पेपर का सेवन करने से कैंसर और डायबीटीज का खतरा भी काफी कम हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मिर्च आंत में मौजूद गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है और मोटापे को कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

Back to top button