धवन-राहुल ने मिलकर जमाए अर्धशतक, टीम इंडिया का स्कोर 100 रन के पार

श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में रविवार को टीम इंडिया ने दूसरी पारी में शानदार शुरुआत की है। समाचार लिखे जाने तक टीम इंडिया ने 26 ओवर में बिना किसी नुकसान के 110 रन बना लिए हैं। केएल राहुल 56* और शिखर धवन 50* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। टीम इंडिया को अभी बढ़त उतारने के लिए 12 रन की दरकार है।
धवन-राहुल ने मिलकर जमाए अर्धशतक, टीम इंडिया का स्कोर 100 रन के पारकेएल राहुल ने परेरा द्वारा किए पारी के 20वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेकर अपने टेस्ट करियर का 9वां अर्धशतक जमाया। उन्होंने 65 गेंदों में 7 चौको की मदद से अपना पचासा पूरा किया। राहुल का श्रीलंका के खिलाफ चौथा अर्धशतक रहा।

शिखर धवन ने दिलरुवान परेरा द्वारा किए पारी के 26वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 74 गेंदों में 7 चौको की मदद से पचासा पूरा किया। श्रीलंका के खिलाफ धवन ने पहला अर्धशतक जमाया।

इससे पहले रंगना हेराथ (67) की शानदार पारी की बदौलत श्रीलंका ने टीम इंडिया के खिलाफ पहली पारी की आधार पर 122 रन की बढ़त हासिल की है। कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर टीम इंडिया की पहली पारी 172/10 के जवाब में श्रीलंका की पहली पारी रविवार को लंच के बाद 294 रन पर ऑलआउट हुई। 

श्रीलंका को समेटने में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई। भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ने 4-4 विकेट लिए जबकि उमेश यादव को दो सफलता मिली। श्रीलंका की तरफ से रंगना हेराथ (67), एंजेलो मैथ्यूज (52) और लहिरू थिरिमाने (51) ने उम्दा पारियां खेली। मेहमान टीम ने चौथे दिन अपनी पारी 165/4 के स्कोर से आगे बढ़ाई, लेकिन स्कोर 200 रन पर पहुंचते ही उसे एक के बाद एक जोरदार झटके लगे।

टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार ने महज एक रन के अंतराल में श्रीलंका के तीन विकेट झटक दिए।। मोहम्मद शमी ने निरोशन डिकवेला (35) को कप्तान कोहली के हाथों कैच आउट कराकर श्रीलंका का पांचवां विकेट गिराया। डिकवेला ने 38 गेंदों की अपनी पारी में 5 बार गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। 

अगले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने दासुन शनाका को LBW आउट कर दिया। शनाका खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद शमी ने 55वें ओवर की दूसरी गेंद पर श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंडीमल (28) को साहा के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को दिन की सबसे बड़ी सफलता दिलाई।

यहां से रंगना हेराथ ने दिलरुवान परेरा (5) के साथ आठवें विकेट के लिए 43 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की और श्रीलंका की बढ़त 50 रन से ऊपर कर दी। इस खतरनाक जोड़ी को शमी ने तोड़ा। तेज गेंदबाज ने परेरा को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट कराकर अपना तीसरा विकेट लिया।

हेराथ ने सुरंगा लकमल के साथ 9वें विकेट के लिए 46 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की और श्रीलंका की बढ़त 100 रन के पार पहुंचाई। 39 वर्षीय हेराथ ने उमेश द्वारा किए पारी के 78वें ओवर की तीसरी गेंद पर कवर्स के ऊपर से चौका जमाकर अपने टेस्ट करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 82 गेंदों में 7 चौके जमाकर पचासा जड़ा। भारत के खिलाफ हेराथ का यह दूसरा अर्धशतक है। 

भुवनेश्वर ने हेराथ की हैरतअंगेज पारी का अंत करके इस साझेदारी को तोड़ा। शमी ने डीप बैकवर्ड पॉइंट पर हेराथ का कैच लपका। जल्द ही शमी ने सुरंगा लकमल (16) को क्लीन बोल्ड करके श्रीलंकाई पारी का अंत किया।

Back to top button