धवन ने कमाई के इस मामले में विराट को भी पीछे छोड़ा

भारतीय कप्तान विराट कोहली विज्ञापन अनुबंध में सबसे अधिक राशि प्राप्त करने वाले खिलाड़ी हैं, लेकिन बीसीसीआई के राजस्व में कर रहित राशि प्राप्त करने के मामले में वे दिल्ली और टीम इंडिया के अपने साथी खिलाड़ी शिखर धवन से पीछे हैं। 

धवन

यह राजस्व अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2015-16 के दौरान प्राप्त राशि से मिला है। मई में धवन को 87.76 लाख रुपए मिले, जबकि कोहली को 83.07 लाख रुपए मिले। बीसीसीआई ने जिस भी खिलाड़ी को 25 लाख रुपये से ज्यादा राशि प्राप्त हुई उनके बारे में यह जानकारी अपनी वेबसाइट पर जारी की है। इस मामले में तीसरे नंबर पर अजिंक्य रहाणे हैं, जिन्हें 81.06 लाख रुपए मिले हैं। इसके बाद रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन का नंबर आता है। दोनों 73.02 लाख की राशि के साथ संयुक्त चौथे स्थान पर हैं। सबसे नीचे वरुण एरोन हैं जिन्हें 32.15 लाख मिले।

खिलाड़ियों को पिछले तीन घरेलू सत्रों की मैच फीस भी मिली। उन्हें न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे पर हुई तीन सीरीज की मैच फीस दी गई। कर रहित राशि का हिस्सा देने के अलावा खिलाड़ियों को टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर रहने के लिए आईसीसी से मिली राशि का भुगतान भी हुआ।

यह भी पढ़े: 321 रन बनाकर भी हारी टीम इंडिया, श्रीलंका ने रचा बड़ा इतिहास

बाएं हाथ के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को आईपीएल 2016 में चोट के मुआवजे के रूप में एक करोड़ 52 लाख रुपये का भुगतान किया गया। प्रशासकों की समिति (सीओए) की सदस्य डायना इडुलजी सहित पांच पूर्व महिला खिलाड़ियों को प्रत्येक को 30 लाख रुपए दिए गए। इनमें अंजुम चोपड़ा, नीतू डेविड, शुभांगी कुलकर्णी और सुधा शाह भी शामिल हैं। इसके अलावा बेंगलुरु स्थिति एनपीए की जमीन का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए भी तीन करोड़ रुपएखर्च किए गए।

Back to top button