देहरादून एयरपोर्ट में उतरा प्रधानमंत्री का विमान, गेस्ट हाउस में रुके पीएम…

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान एमआई- 17 सुबह करीब सात बजकर सात मिनट पर जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उतरा। कुछ देर बाद उन्हें यहां से आगे के लिए निकलना था, लेकिन मौसम खराब होने के चलते उनका हेलीकॉप्टर आगे के लिए उड़ान नहीं भर सका। फिलहाल मौसम खुलने का इंतजार किया जा रहा है। जहां देहरादून व आसपास के क्षेत्रों से तड़के से बारिश जारी है। वहीं रैली स्थल रुद्रपुर में भी कोहरे के बीच बारिश हो रही है। जिससे भाजपा नेता परेशान हो गए हैं।देहरादून एयरपोर्ट में उतरा प्रधानमंत्री का विमान, गेस्ट हाउस में रुके पीएम...

बताया जा रहा है कि दोपहर 12 बजे रुद्रपुर पहुंचने से पहले वे जिम कार्बेट नेशनल पार्क भी जा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपराह्न 2:55 बजे हेलीकॉप्टर से 31वीं वाहिनी में बनाए हेलीपैड पर उतरेंगे। यहां से वह कार से तीन बजे मोदी मैदान में पहुंचेंगे। दस मिनट तक सहकारिता विभाग के कार्यक्रम में रहने के बाद वह सवा तीन बजे मैदान के दूसरे हिस्से में जनसभा को संबोधित करंगे। प्रधानमंत्री चार बजे कार से वापस हेलीपैड पहुंचेंगे और 4 बजकर 10 मिनट पर हेलीकॉप्टर से रवाना हो जाएंगे। महारैली में मुख्यमंत्री समेत उनकी कैनिबेट के अधिकतर मंत्री और पार्टी विधायक भी रैली में मौजूद रहेंगे। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय और सहकारिता मंत्री रुद्रपुर में डेरा डाले हुए हैं। पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा चक्र तैयार किया है।

कुमाऊं-गढ़वाल से डेढ़ हजार से अधिक पुलिसकर्मियों और अधिकारियों की ड्यूटी रैली स्थल और शहर के चप्पे-चप्पे में लगाई गई है। डीजी (कानून व्यवस्था) अशोक कुमार ने पुलिसकर्मियों को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए हैं।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय, पूर्व सांसद बलराज पासी, विधायक राजकुमार ठुकराल, भाजपा जिलाध्यक्ष शिव अरोरा व भाजपा नेता अजय तिवारी ने किच्छा, गदरपुर समेत विभिन्न क्षेत्रों में जनसंपर्क कर लोगों से रैली में पहुंचने की अपील की है।

मोदी मैदान में पांच दरवाजे, दो मंच
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को जनसभा में 110 फुट दूरी पर बने मंच से संबोधित करेंगे। जनसभा के लिए मोदी मैदान में पांच द्वार बनाए गए हैं। 172 वर्ग फुट में मंच तैयार किया गया है। मंच के आगे 60 फुट की डी बनाई है। उसके बाद 50 फुट की डी में वीवीआईपी बैठेंगे। वीवीआईपी के बाद 75-75 फुट की चार डी जनता के लिए बनाई हैं। करीब एक लाख लोगों के लिए जनसभा स्थल तैयार हो रहा है।

मैदान में 22 हजार से अधिक कुर्सियां लगाई हैं। मंच के पीछे 225 वर्ग फुट में ग्रीन हाउस, 450 वर्ग फुट में अस्थायी पीएमओ हाउस बनाया गया है। सहकारिता विभाग के कार्यक्रम के लिए चार हजार किसान व महिला समूहों के लोगों के लिए पंडाल बनाया है। इसमें मंच 320 वर्ग फुट में बनाया है। सहकारिता विभाग की 3600 करोड़ की योजना का शुभारंभ कर करीब 13 किसान व समूहों की महिलाओं को शून्य ब्याज पर देने वाले ऋण के चेक वितरित करेंगे। उसके बाद मोदी महारैली के मंच पर पहुंचेंगे। पीएम के मंच तक आने के लिए मैदान के पीछे गंगापुर रोड से मुख्य प्रवेश द्वार बनाया है।
पीएम मोदी आज करेंगे ब्याज रहित ऋण योजना का शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रुद्रपुर में प्रदेश के छोटे किसानों व महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए ब्याज रहित ऋण की घोषणा करेंगे। वह प्रदेश सरकार की ब्याज रहित ऋण योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना में छोटे किसानों को एक लाख रुपये तक तथा महिला समूहों को पांच लाख रुपये तक का ऋण बिना ब्याज के मिल सकेगा।

किसानों को यह ऋण कृषि प्रसंस्करण कार्यों के लिए ही दिया जाएगा। योजना की नियमावली जारी कर सरकार ने यह भी शर्त रखी है कि बकायेदार सहकारी सदस्यों व समूहों को योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। सहकारी समितियां के निबंधक बीएम मिश्रा ने बताया कि योजना के लिए सहकारी बैंकों को गाइड लाइन जारी की गई है।

योजना के लिए ये होंगी शर्तें
ब्याज रहित ऋण पाने के लिए योजना में कुछ शर्तें लागू होंगी। इसके तहत छोटे व बीपीएल श्रेणी के किसानों को सहकारी बैंकों से ऋण दिया जाएगा, लेकिन परिवार के एक ही सदस्य को योजना में ऋण मिलेगा। यह ऋण किसान अल्पकालीन या मध्यकालीन समय के लिए ले सकेंगे। ऋण वितरण में डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) का अनुपालन करना अनिवार्य होगा।

Back to top button