दूसरे टी-20 में नहीं खेलेगा ये बड़ा खिलाड़ी, देखने को मिल सकती है कुलदीप-चहल की जोड़ी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर खेला जाएगा. भारतीय समयानुसार यह मैच रविवार 26 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा. दूसरे टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया के विनिंग कॉम्बिनेशन में बदलाव करने की संभावना नहीं है, लेकिन गेंदबाजी विभाग में कुछ बदलाव करना हैरानी भरा नहीं होगा.

जसप्रीत बुमराह शुक्रवार को सीरीज के पहले टी-20 मुकाबले में दोनों टीमों में एकमात्र ऐसे गेंदबाज थे, जिन्होंने आठ रन प्रति ओवर से कम रन दिये थे. मोहम्मद शमी (चार ओवर में 53 रन देकर कोई विकेट नहीं) और शार्दुल ठाकुर (तीन ओवर में 44 रन देकर एक विकेट) पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने खूब रन लूटे.

शार्दुल ठाकुर की हो सकती है छुट्टी

सहवाग या शोएब, जानिए किसके पास है ज्‍यादा माल, कमाई देखकर रह जाएंगे दंग

मोहम्मद शमी के प्लेइंग इलेवन में अपना स्थान बरकरार रखने की उम्मीद है इसलिए ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को शामिल किया जा सकता है. हालांकि सैनी अपनी अतिरिक्त तेजी के कारण इस छोटे मैदान पर ज्यादा रन लुटा सकते हैं. यह देखना होगा कि भारत तीन स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के कॉम्बिनेशन पर बना रहता है या फिर कुलदीप यादव को टीम में युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा के साथ शामिल कर सकता है.

बन सकती है कुलदीप-चहल की जोड़ी

भारत के पास वॉशिंगटन सुंदर दूसरा स्पिन विकल्प हैं. अगर भारत अतिरिक्त स्पिनर उतारता है तो ऑलराउंडर शिवम दुबे तीसरे तेज गेंदबाज का विकल्प होंगे. परिस्थितियों को देखते हुए जडेजा और चहल ने शुक्रवार को अच्छा प्रदर्शन किया था इन दोनों ने एक-एक विकेट लिया. इसके अलावा चहल और कुलदीप 2019 वर्ल्ड कप समाप्त होने के बाद से एक साथ नहीं खेले हैं.

बल्लेबाजी में विराट कोहली कप्तान के रूप में संतुष्ट थे कि मिडिल ऑर्डर ने दबाव में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया. श्रेयस अय्यर ने 29 गेंद में नाबाद 58 रन की पारी खेलकर अपना चौथा स्थान मजबूत कर लिया है. यह दौरे की अच्छी शुरुआत थी जिसमें टीम ने 204 रनों के लक्ष्य को हासिल कर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली.

हिट हो रहे हैं अय्यर और राहुल

भारतीय टीम के लिए रवानगी से पहले लगातार फेरबदल करने को लेकर चिंता बनी हुई थी जैसा कि 2019 वर्ल्ड कप से पहले वनडे टीम में हुआ था. अय्यर की फॉर्म ने उन सभी चिंताओं को समाप्त कर दिया है. इस बल्लेबाज ने पिछले साल सितंबर से भारत के सभी 12 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 11 पारियों में 34.14 के औसत से दो अर्धशतक जमाये और इनमें उनका स्ट्राइक रेट 154.19 रहा.

लोकेश राहुल के विकेटकीपिंग कौशल के साथ मनीष पांडे और दुबे के बारी-बारी मैच फिनिश करने की जिम्मेदारियां निभाने से भारत का टी-20 बल्लेबाजी लाइन-अप संतुलित लगता है. न्यूजीलैंड की टीम महसूस कर रही होगी कि उसका कुल स्कोर 10-15 रन कम रह गया और साथ ही मैदान में गंवाए मौकों से मेहमान बल्लेबाजों ने फायदा उठाया.

न्यूजीलैंड को अगर तीन दिन के अंदर भारत की 2-0 की बढ़त को रोकना है तो उन्हें संभलना होगा. भारत ने फरवरी 2019 में भी यहां जीत हासिल की थी, हालांकि तीन मैचों की टी-20 सीरीज में उसे 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था.

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, हामिश बेनेट.

Back to top button