दुनिया की 5 सबसे खूबसूरत झीले, एक बार ज़रूर जाये

वेसे तो दुनिया में बहुत से किले, महल और समुन्द्र है जिनकी खूबसूरती देखने  को मिल जाती है। लेकिन प्रकति  द्वारा निर्मित कई ऐसी खूबसूरत झीले भी है जिनकी खूबसूरती आप को मंदमुक्त कर देगी। यहाँ के खूबसूरत पहाड़, लंबे घने पेड़ इन झीलों को और भी आकर्षण का केंद्र बनाते है।  तो आइये जानते है दुनिया  की 5 खूबसूरत झीले जहाँ आप बार बार जाना पसंद करोगे।

Dal Lake

यह झील सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है।  इसे कश्मीर का ताज भी कहा जाता है।  यह झील चिनार के पेड़ो से घिरी हुई है। इस झील में बोटिंग का आनंद भी ले सकते है।

Shangrila Lake

यह झील पाकिस्तान के स्कर्दू कस्बे में स्थित है।  इस झील में पुराण बौद्ध मठ है जिससे इस झील की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। इस झील के आस पास बहुत से खूबसूरत फूलो की क्यारिया लगी हुई है यहाँ के आस पास कई होटल और घर बने हुए है।

Peyto Lake

यह झील कनाडा में उपस्थित है।  यहाँ की हरयाली देखने को ही बनती है।  सर्दियों में यह झील जैम जाती है जिससे यह बहुत आकर्षक लगती है।  यहाँ का नीला पानी देखने वाले हर किसी पर्यटक को मोहित कर देती है।

Methane lake

यह झील न्यूज़ीलैंड  के साउथ वेस्टलैंड राज्य में है।  यह झील लाल और सफेद पाइन के पेड़ो से घिरी हुई है।  यहाँ पर रिवर राफ्टिंग करने का मजा ही कुछ और होता है।

Melissani lake

यह दुनिया की सबसे खूबसूरत झील है।  यह झील ग्रीस के केफालोनिया दीप पर है।  जो चारो तरफ से जंगलो से और समुंदर , पहाड़ो से घिरी हुई है।  यहाँ की हरयाली और वादिया मन को सुकून देती है।  यहाँ आने वाला हर कोई व्यक्ति इस की खूबसूरती में खो सा जाता है।

Back to top button