कोई नही जानता होगा दुनियाभर के यह अजीब ड्राइविंग रूल्स, सुनकर आप हो जाएगे पागल…

दुनिया में हर देश के अपने कुछ ट्रैफिक रूल्स बने हुए हैं. इन्हें हर देश में माना भी जाता है. ट्रैफिक नियों में अगर नहीं माना जाता है तो आपको इसके लिए सजा भी मिलती है. नियम मानने के आधार पर और उनकी पूर्ण जानकारी होने पर ही किसी व्यक्ति को ड्राइविंग लाईसेंस मिलता हैं. पर आपको बता दें, दुनिया के विभिन्न देशो में ड्राइविंग को लेकर बड़े ही विचित्र नियम है. इन रूल्स को जानने के बाद आप भी हैरान रह जायेंगे. जानते हैं अलग-अलग देशों के अजीब रूल्स.

न्यू जर्सी : इंडिया में आए दिन रास्ते पर लोगों को ट्रैफिक पुलिस से उलझते देखा जा सकता है. पर अगर आप न्यू जर्सी में हैं, तो भूल से भी ऐसा करने की ना सोचें. इस देश में ट्रैफिक पुलिस को घूरकर देखना या उनसे बहस करना इलीगल है. दरअसल, इस देश में पब्लिकली गुस्सा दिखाना मना है. अगर आप ऐसा करते पकड़े गए तो आपको सजा हो सकती है.

साइप्रस : साइप्रस में आप कार में कुछ भी नहीं खा पी सकते है यहाँ तक कि आप पानी भी नहीं पी सकते है. यहां कार में पानी पीना भी अपराध है.

रूस : रूस में अगर आप यहां बेढंगे तरीके से कार ड्राइव करते हुए पाए गए या फिर कार गंदी हुई तो आपको जुर्माना भरना होगा. रूस में बतौर ड्राइवर यह आपकी जिम्मेदारी है कि आपकी कार साफ हो. गंदी कार की ड्राइविंग पर यहां सरकार ने रोक लगा रखी है. 

मनीला : अगर आप फिलीपिंस की राजधानी मनीला में है और गाड़ी की प्लेट का नंबर एक या दो पर खत्म होता है तो सोमवार के दिन गाड़ी नहीं चला सकते हैं.

सर्बिया : यहां के लोग ग़ाडी चलाते समय एक दो बार और तीन मीटर लंबी रस्सी पास न रखें तो उन्हें जुर्माना भरना प़डता है. 

ओहियो : कई लोगों को एडवेंचर करना पसंद होता है. पर ओहियो में आपको ये महंगा पड़ सकता है. यहां कार के ऊपर बैठना मना है. ऐसा करते पकड़े जाने पर आपको फाइन भरना पड़ सकता है.

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से ही इस अनोखे काम को करने से बढ़ती है चेहरे की खूबसूरती

पेनसिलवेनिया : पेनसिलवेनिया में ड्राइव करते हुए जानवरों का ख्याल रखना बहुत जरुरी है. गाड़ी से किसी जानवर को नुकसान ना पहुंचे इसके लिए हर एक किलोमीटर के बाद आपको लाइट्स जलाकर जानवरों को सिग्नल देना जरुरी है.

ओक्लाहोमा : ओक्लाहोमा में ड्राइव करते हुए कॉमिक बुक पढ़ना मना है. इसका मतलब है कि आप कॉमिक्स के अलावा कोई भी बुक पढ़ सकते हैं.

मिसौरी : मिसौरी में किसी दूसरे की कार का हॉर्न बजाना इलीगल है. लेकिन कोई ड्राइव करते हुए किसी और की गाड़ी का हॉर्न बजा भी कैसे सकता है.

Back to top button