दिवाली से पहले सरकार, सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की कर रही है तैयारी

बिहार  के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बुधवार को कहा कि सरकार राज्यकर्मियों को दिवाली और छठ पर्व से पहले बड़ा तोहफा देने की तैयारी में जुट गई है. बिहार के वित्तमंत्री मोदी ने कहा, “राज्य सरकार के कर्मियों को दिवाली और छठ से पहले अक्टूबर महीने का वेतन और केन्द्र की तर्ज पर पांच प्रतिशत बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ता का नकद भुगतान करने की तैयारी में सरकार जुट गई है. इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं.” उपमुख्यमंत्री ने बताया कि “दिवाली-छठ से पूर्व राज्य कर्मियों को अक्टूबर माह का वेतन भुगतान प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है. इसके लिए सीएफएमएस के तहत 18 अक्टूबर से ऑनलाइन वेतन विपत्र प्रस्तुत कर संबंधित कोषागार पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करते हुए 25 अक्टूबर से वेतन भुगतान प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है.”

राज्यकर्मियों को प्रत्येक महीने की पहली तारीख से वेतन भुगतान किया जाता है, लेकिन इस साल दिवाली-छठ के मद्देनजर त्योहार से पूर्व उन्हें वेतन भुगतान किया जाएगा.

कश्मीर से आने वाले सेबों के डिब्बों पर लिखा मिला कुछ ऐसा, जिसे देख देश भर में मचा हडकंप

इससे राज्य सरकार पर 1,048 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय भार संभावित है. केन्द्र सरकार द्वारा अपने कर्मियों को एक जुलाई, 2019 से 12 की जगह 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने के निर्णय के बाद नीतिगत रूप से उसके अनुरूप राज्य सरकार के पेंशनधारियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों को भी उसी तिथि और दर से महंगाई भत्ता का नकद भुगतान करने का निर्देश वित्त विभाग को दिया गया है. 

 

Back to top button