दिवाली के दिन ये 3 उपाय बदल सकते हैं आपकी किस्मत

वर्तमान में धन-धान्य से परिपूर्ण होना कौन नहीं चाहता? हम सभी चाहते हैं कि घर में मां लक्ष्मी का सदैव वास रहे, इसलिए कई तरह के उपाय करते हैं।

phpthumb_generated_thumbnail

ताकि लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा बनी रहे। महाभारत में एक वाक्य है, ‘अर्थस्य पुरुषोदासो दासस्त्वर्थो न कस्यचित्’ यानी पुरुष अर्थ का दास है, अर्थ किसी का दास नहीं। द्वापर युग की तरह यह वाक्य आज भी प्रासंगिक है। यानी अर्थ प्राप्ति के लिए माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना और आराधना जरूर करनी चाहिए।

पहला उपाय: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी के चित्र के सामने प्रातः काल 108 बार नीचे लिखे मंत्र का जप करें। ऐसा करने पर आपके घर वर्ष भर आर्थिक संपन्नता बनी रहेगी।

मंत्र है

तस्य या परमा शक्तिजर्योत्सनेव हिमदीधिते:।

सर्वावस्थां गता देवी स्वात्मभूतानपायिनी।

अहंता ब्रह्मणस्तस्य साहमस्मि सनातनी।।

दूसरा उपाय: घर में आर्थिक संपन्नता बनाए रखने के लिए दिवाली पूजन के समय चांदी की डिब्बी के साथ थोड़ी सी नागकेशर व शकर का पूजन करें।

तीसरा उपाय: दिवाली की रात्रि में एक लाल वस्त्र पर चावलों से षटकोण बनाएं। उसके मध्य में 21 गोमती चक्र स्थापित करें। एक ओर शुद्ध घी और दूसरी ओर सरसों का तेल का दिया जलाएं। इसे कमलगट्टे की माला से 21 माला ‘श्रीं’ मंत्र का जप करें। जप करने के बाद मां लक्ष्मी से दरिद्रता दूर करने की प्रार्थना करें।

अगले दिन लाल वस्त्र की सामग्री को एक पोटली के रूप में बांधकर किसी पीपल के पेड़ के नीचे गड्ढा कर दबा दें। दबाने के लिए गड्ढा इतना गहरा होना चाहिए कि कोई जानवर उसे निकाल न सके। फिर हाथ जोड़कर वापिस घर आ जाए।

ध्यान रखें रास्ते में किसी से चर्चा न करें। और रास्ते में मुढ़कर न देखें। और घर आकर स्नान करें। ऐसा करने से संभव है लक्ष्मी जी की कृपा आप पर बनी रहेगी।

Back to top button