दिल्ली में खोली जाएंगी दुकानें, 16 मई तक बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन

न्‍यूज डेस्‍क

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ती जा रहा है। इस बीच चर्चा शुरू हो गई है क्‍या तीन मई के बाद भी लॉकडाउन को बढ़ाया जाएगा। कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री ने केंद्र सरकार से लॉकडाउन को बढ़ाने की मांग भी की है। दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा होने के बीच कोविड-19 मामलों के लिए गठित दिल्ली सरकार की समिति के अध्यक्ष ने इस महामारी को काबू करने के लिए लॉकडाउन को मई मध्य तक बढ़ाने का सुझाव दिया है।

लॉकडाउन में ढील देने से मामलों में बेतहाशा वृद्धि

बता दें कि केंद्र सरकार ने 24 मार्च की मध्यरात्रि से 14 अप्रैल तक के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया था, जिसकी अवधि पूरी होने पर इसे फिर से तीन मई तक के लिए बढ़ाया गया था। कोविड-19 से निपटने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से गठित समिति के अध्यक्ष डॉ. एस.के. सरीन ने कहा कि भारत में अभी भी महामारी का ग्राफ चढ़ रहा है, इसलिए लॉकडाउन में ढील देने का मतलब है कि मामलों में बेतहाशा वृद्धि हो जाएगी।

महामारी के ग्राफ में गिरावट दर्ज करने में करीब 10 सप्ताह का समय

दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या काफी है, इसलिए लॉकडाउन को बढ़ाना ही समझदारी होगी। डॉ. सरीन ने कहा कि लॉकडाउन को 16 मई तक बढ़ाने होगा। यह पूछे जाने पर की 16 मई की तारीख का अनुमान कैसे लगाया गया तो डॉ. सरीन ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस का पहला मामला तीन मार्च को सामने आया था और महामारी को लेकर चीन की गणना दर्शाती है कि महामारी के ग्राफ में गिरावट दर्ज करने में करीब 10 सप्ताह का समय लगता है।

बाजार या मॉल को खोलने की इजाजत नहीं

दूसरी ओर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार लॉकडाउन में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा दी गई अनुमति से ज्यादा ढील नहीं देगी। केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों को कम करने पर जोर दिया। ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार तीन मई तक लॉकडाउन के दौरान आस-पड़ोस की दुकानों को खोलने पर केंद्र के दिशा-निर्देशों को लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि राजधानी में किसी भी बाजार या मॉल को खोलने की इजाजत नहीं दी जाएगी और कोविड-19 कंटेनमेंट जोन में सभी दुकानें बंद रहेंगी।

उन्होंने कहा कि सरकार यथा स्थिति बनाए रखेगी और तीन मई तक लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील नहीं देगी, सिवाय उनके जिनकी अनुमति केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दी है। केजरीवाल ने कहा कि हम मुश्किल वक्त से गुजर रहे हैं। हमें दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की संख्या को कम करने के लिए अपने प्रयास जारी रखने होंगे।

कोरोना वायरस किसी भी धर्म में भेद नहीं करता

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस किसी भी धर्म में भेद नहीं करता है। इसे हराने के लिए हमें साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। मुस्लिम के प्लाज्मा का इस्तेमाल हिन्दू मरीज के इलाज के लिए भी किया जा सकता है और हिंदू के प्लाज्मा का उपयोग मुस्लिम के इलाज के लिए किया जा सकता है। दिल्ली सरकार के मुताबिक, राजधानी में शनिवार को 111 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस के 2625 मामले हो गए। इस वायरस ने 54 लोगों की जान ले ली है।

Back to top button