दिल्ली पुलिस ने हाथी को कराया रेस्क्यू उसके महावत को कर लिया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने एक हाथी को रेस्क्यू करा कर उसके महावत सद्दाम को गिरफ्तार कर लिया है. हाथी को फिलहाल वन विभाग की टीम ले गई है.

दरअसल वन विभाग को दक्षिणी दिल्ली के मदनगीर इलाके में यह हाथी सद्दाम के साथ टहलता हुआ मिला था. वन विभाग ने हाथी को कब्जे में लिया क्योंकि वन अधिनियम के तहत कोई भी इस तरह से हाथी अपने पास नहीं रख सकता. पुलिस के मांगने पर भी सद्दाम ने हाथी नहीं दिया. उसका कहना था कि हाथी को उसने बचपन से पाला है. उसके बाद यह मामला हाई कोर्ट में चला गया. हाई कोर्ट ने सद्दाम को हाथी वन विभाग को सौंपने का आदेश दिया.

जुलाई महीने में खबर आई थी कि 30 साल का हाथी आईटीओ के पास यमुना किनारे से गायब है. उसके साथ उसके महावत के भी गायब होने की सूचना मिली. वन विभाग के अधिकारी हाथी लक्ष्‍मी को अपने कब्‍जे में लेना चाहते थे लेकिन महावत का परिवार इस पर राजी नहीं था. हाथी लेने के क्रम में दोनों पक्षों में झड़प की भी खबर आई थी.

महावत के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी हुआ था. महावत का कहना था कि हाथी से उसका भावनात्मक लगाव है. हालांकि उसने यह भी कहा था अगर फैसला वन विभाग के पक्ष में आता है तो वह अपना हाथी सौंप देगा.

वन विभाग और दिल्ली पुलिस की टीम इसकी तलाश कर रही थी लेकिन बीती रात शकरपुर थाने की पुलिस को यह हाथी डीएनडी के पास मिला. पुलिस ने हाथी को अपने कब्जे में लेकर महावत सद्दाम को गिरफ्तार कर लिया है.

Back to top button