दिल्ली की हवा पूरी तरह से जहरीली हो गई: मार्क रेड

देश की राजधानी दिल्ली को सरकारें हमेशा वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने का दावा करती हैं, जिसकी एक अलग पहचान होगी. सरकारों के वादों का तो पता नहीं लेकिन दुनिया के नक्शे पर इस वक्त दिल्ली की एक अलग ही पहचान है, वो है गैस चैंबर दिल्ली की पहचान. दिल्ली की हवा पूरी तरह से जहरीली हो गई है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा खतरनाक दिख रही है.

प्रदूषण की क्वालिटी की जांच करने वाली वेबसाइट aqicn.org को अगर देखें तो दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के हाल के बारे में पता लगता है. साथ ही यहां से दुनिया के बड़े शहरों के प्रदूषण का हाल भी मालूम पड़ता है, जो इस सच्चाई को बयां कर रहा है कि दिल्ली की हालत काफी खराब है.

वेबसाइट पर उपलब्ध डाटा के अनुसार दिल्ली और एनसीआर के इलाकों का बुरा हाल है. यहां AQI का डाटा 300 से शुरू हो रहा है जो कि 900 तक के आंकड़े पर जा रहा है. जो साधारण नहीं बल्कि बहुत खतरनाक है.

एक तरफ भारत में जहां राजधानी और आसपास के इलाकों में हालात काफी खतरनाक हैं, तो वहीं अगर दुनिया के अन्य हिस्सों के नक्शे को देखें तो AQI काफी सटीक नजर आ रहा है. एक और दिल्ली-एनसीआर में जहां पर मार्क रेड तक जा रहा है तो यूरोप और अमेरिका जैसे हिस्सों में सबकुछ ग्रीन है यानी अंडर कंट्रोल है.

Back to top button