दस्त में पानी की कमी को पूरा करता है साबूदाना, जाने और फायदे

उपवास का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सिर्फ एक चीज़ याद आती आज हमे साबूदाने की खिचड़ी खाने को मिलेगी। जिसकी वजह से लोग व्रत किया करते है। साबूदाने का व्रत में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है की इसे सिर्फ उपवास में खाया जा सकता है। खाने में हल्का और स्वादिस्ट होता है। इससे शरीर को भी फायदा होता है। यह शरीर की गर्मी को दूर करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।साबूदाना में ऐसे ही कई और गुणों से भरपूर है। तो आइये जानते इसके और गुणों के बारे में…….

1. साबूदाने में पोटाशियम होता है जो शरीर में रक्त के प्रवाह को ठीक रखता है जिससे ब्लड प्रैशर की समस्या नहीं होती है।

2. इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर को ऊर्जा देता है। व्रत के दिनों में इसको खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है।

Health tips,healthy living,7 benefits of eating sago,amazing benefits of eating sago,sabudana benefits

3. गर्भावस्था के दौरान साबूदाना खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे को काफी लाभ मिलता है। क्योकि इसमें फोलिक एसिड और विटामिन-बी होता है जो शिशु के लिए बहुत फायदेमंद है।

4. इसमें कैल्शियम,आयरन और विटामिन-के भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होता है। इसके सेवन से मांसपेशियों के दर्द से भी राहत मिलती है।

5 . साबूदाना खाने में काफी हल्का होता है और यह पेट की काफी समस्याएं दूर करता है। इसके सेवन से पेट की पाचन शक्ति ठीक होती है जिससे गैस और अपच जैसी परेशानी से राहत मिलती है।

6. दस्त की वजह से कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में साबूदाने की खिचड़ी खाने से काफी फायदा होता है।

7. साबूदाना वजन बढ़ाने में भी मदद करता है। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है जिस वजह से उनका वजन नहीं बढ़ पाता है। ऐसे में साबूदाने की खिचड़ी या खीर खाने से बहुत फायदा मिलता है।

Back to top button