‘दंगे के दौरान मारे गए लोगों को मुआवजा मिलेगा’ जानिए सीएम योगी का जवाब

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि दंगे और विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे लोगों को मुआवजा देने का प्रावधान नहीं है और उनसे कोई पैसा नहीं दिया जाएगा. सीएम योगी आदित्यनाथ विधानसभा में विपक्ष के सवालों का जवाब दे रहे थे. सीएम योगी ने कहा कि पिछले 6 महीनों में दंगा और विरोध प्रदर्शन में 21 लोग मारे गए हैं और 400 पुलिसकर्मी पत्थरबाजी में घायल हुए हैं.

सीएम योगी विधानसभा में समाजवादी पार्टी के विधायक राकेश प्रताप सिंह के सवालों का जवाब दे रहे थे. राकेश प्रताप सिंह ने पिछले 6 महीनों में दंगा, विरोध प्रदर्शन और धरने के दौरान हुई मौतों की संख्या को लेकर सवाल पूछा था.

दंगे और प्रदर्शन में मारे गए 21 लोग

सवाल का जवाब देते हुए सीएम योगी ने कहा, “पिछले 6 महीने में दंगों, प्रदर्शन और धरने के दौरान 21 लोग मारे गए हैं.” एक लिखित जवाब में सीएम ने कहा कि प्रदर्शनकारियों द्वारा पत्थरबाजी की घटना में 400 पुलिसकर्मी घायल हो गए, जबकि आग्नेय अस्त्रों से हुए हमलों में 61 पुलिसकर्मी घायल हुए थे.

यह भी पढ़ें: CAA को लेकर दिल्ली में हुए विध्वंसक हिंसा पर पाक पीएम ने क्यों दी अपने लोगों को चेतावनी? जानिए…

बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले साल दिसंबर महीने में CAA के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी. इस दौरान लगभग 20 लोगों की मौत हुई थी. हालांकि सपा विधायक के सवाल में और सीएम के जवाब में इसका जिक्र नहीं था.

सीएम का दो टूक जवाब-जी नहीं

समाजवादी पार्टी सदस्य राकेश प्रताप सिंह ने सरकार से पूछा कि क्या सरकार हिंसा में मारे गए परिवार के लोगों को सरकार कोई मुआवजा देगी. इसके जवाब में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जी नहीं. ऐसा कोई प्रावधान नहीं है. बता दें कि विपक्ष योगी आदित्यनाथ सरकार पर CAA के खिलाफ हो रहे हिंसा के दौरान बल प्रयोग का आरोप लगाया है. विपक्ष का कहना है कि सरकार प्रदर्शन के दौरान हो रही हिंसा से ठीक ढंग से निपटने में नाकाम रही है.

Back to top button