तो इसलिए शादीशुदा भारतीयों को रास आ रहा है ये ऐप, अफेयर करने के लिए मात्र…

हमारे यहां शादी को पवित्र बंधन माना जाता है और शादी के बाहर अफेयर को समाज में स्वीकार्यता नहीं मिलती है लेकिन एक्स्ट्रामैरिटल अफेयर के लिए आया एक प्लेटफॉर्म भारतीयों के बीच काफी लोकप्रिय हो चुका है. फ्रांस का ‘ग्लीडेन’ नाम का एक ऑनलाइन डेटिंग कम्युनिटी प्लेटफॉर्म भारत में अपनी जगह बना चुका है.

यह शादीशुदा लोगों के लिए विवाहेतर संबंधों पर आधारित दुनिया की पहली डेटिंग वेबसाइट है. शुरुआत में महिलाओं- विशेषकर जो पहले से रिलेशनशिप में हैं- के लिए आया यह प्लेटफॉर्म फ्रांस में 2009 में लॉन्च हुआ था और भारत में यह 2017 में आया.

आज दुनियाभर में इसके 49 लाख रजिस्टर्ड यूजर्स हैं जिनमें ज्यादातर यूजर्स यूरोपीय संघ से हैं. भारत में लॉन्च होने के बाद दो साल से कम समय में ही इसके तीन लाख सब्सक्राइबर हो गए हैं.
ग्लीडेन के अधिकतर सब्सक्राइबर्स में ज्यादातर पुरुष हैं लेकिन महिलाएं भी पीछे नहीं हैं. इस प्लैटफॉर्म पर सबसे ज्यादा लोग मुंबई, नई दिल्ली और बेंगलुरु से हैं.
 
कंपनी की मैनेजर सोलेन पेलेट कहती हैं, “भारत में बिना किसी मार्केटिंग और विज्ञापनों के ही सब्सक्रिप्शन बढ़ रहे हैं. लोग वेबसाइट में दिलचस्पी ले रहे हैं. भारत में विवाहेतर संबंधों की स्वीकार्यता नहीं है. ज्यादातर भारतीय फ्लर्टिंग के लिए वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं.”

ग्लीडेन डॉट कॉम महिलाओं का एक समूह चला रहा है और महिला यूजर्स के लिए पूरी तरह नि:शुल्क है.

प्लेटफॉर्म ने कहा, “हालांकि महिलाओं ने पुरुषों के लिए इसकी कीमत तय की है और उन्हें इस प्लेटफॉर्म पर आने के लिए 750 रुपये से 9,500 रुपये देने होंगे.”

बच्चों का दिल जीतना चाहते है तो, घुमाने के लिए लेकर जाए अफ्रीका के ये सफारी पार्क

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्लेटफॉर्म पर आने वालों का आयु वर्ग 34 से 49 वर्ष तक का है. भारत में अधिवक्ता, डॉक्टर्स और वरिष्ठ कार्यकारी जैसे विभिन्न पेशेवर लोग इस प्लेटफॉर्म से जुड़ गए हैं.

18 वर्ष से शादीशुदा 38 वर्षीय सेनोरीटा ने ग्लीडेन डॉट कॉम पर लिखा, “मैं कई सुंदर पुरुषों से मिल चुकी हूं जिन्होंने मेरे साथ अच्छा व्यवहार किया है. मैं उनमें से एक के साथ लगभग एक साल के लिए रिलेशनशिप में रही. हमने कई अच्छे पल साथ में बिताए. ‘इंटीमेसी’ महत्वपूर्ण है, लेकिन हमारे बीच यह सबसे महत्वपूर्ण नहीं थी.”

15 वर्षों से शादीशुदा 44 वर्षीय एक पुरुष का कहना है कि उसने दो साल पहले ग्लीडेन को सब्सक्राइब किया था.
प्लेटफॉर्म का कहना है कि यह आपकी पहचान छिपाने की पूरी गारंटी देता है.

44 साल के एक शख्स जो डेटिंग4फन नाम से इस प्लैटफॉर्म पर हैं, बताते हैं, “मैं कई अलग-अलग लोगों से मिला लेकिन शुरुआत में कहीं आगे नहीं बढ़ा. मैंने किसी के साथ प्यारी सी कहानी को जिया जिसका अंत कुछ महीने बाद हो गया. अभी मैं 8 महीनों से एक नए शानदार रिलेशनशिप में हूं. मुझे बहुत ही अच्छा महसूस होता है.”

इस प्लेटफॉर्म पर आने के लिए बच्चों की संख्या, वैवाहिक स्थिति, व्यवसाय, आय, अपना फिगर, बालों का रंग और लंबाई, आंखों का रंग और आदतें सहित कई अन्य जानकारियां देनी पड़ती हैं.

Back to top button