तेजस ट्रेन की रफ़्तार ने भारत में रचा इतिहास, पहली बार करवाया विमान जैसा एहसास

उज्जवल प्रभात डेस्क. देश की सबसे तेज़ ट्रेन तेजस आज पहली बार मुंबई से गोवा के बीच फर्राटा भरा। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस भारत के इतिहास में अब तक की सबसे तेज रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन है। सबसे पहले मुंबई से गोवा के बीच चलने वाली इस ट्रेन को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने मुंबई में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लगभग 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली तेजस पीएम मोदी के बुलेट ट्रेन चलाने के सपने की तरफ पहला कदम है। मुंबई से गोवा के बीच चलने वाली इस ट्रेन को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने मुंबई में हरी झंडी दिखाकर पहली बार रवाना किया।

तेजस ट्रेन की रफ़्तार

तेजस ट्रेन की रफ़्तार एवं विशेषताएं 

तेजस में कई ऐसी सुविधाएं हैं जो अब तक भारतीय रेल की किसी भी ट्रेन में नहीं थी। इस ट्रेन के अंदर सीसीटीवी कैमरे, एलईडी टीवी, चाय और कॉफी की वेंडिंग मशीनें, जीपीएस बेस्ड यात्री सूचना डिस्प्ले के साथ ही धुआं और आग से बचाने वाली ऑटोमैटेड प्रणाली लगाई गई है।

इसकी बोगियां इस तरह से डिजाइन की गई हैं कि तेज रफ्तार होने के बावजूद इसमें बैठे यात्रियों को झटका नहीं लगेगा और वे आसानी से एक बोगी से दूसरी बोगी में जा पाएंगे। इतना ही नहीं इसके ऑटोमैटिक दरवाजों को मेट्रो की तरह डिजाइन किया गया है, यानी सारे दरवाजे एक साथ बंद होंगे, दरवाजों के बीच कुछ आ जाने की स्थिति में सभी दरवाजे खुल जाएंगे और जब तक दरवाजे बंद नहीं होंगे तब तक ट्रेन आगे नहीं बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें – मुस्लिम समुदाय को मोदी सरकार की चेतावनी, खुद बंद कर दो तीन तलाक प्रथा वरना…

 सुविधाएँ ही नहीं,  किराया भी है विमान के बराबर 

तेजस का किराया शताब्दी ट्रेनों से 20 प्रतिशत महंगा है। इसके अलावा इसमें सुपरफास्ट चार्ज, आरक्षण चार्ज और खानपान शुल्क अलग से लगाए जाएंगे। बगैर भोजन के एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 2,540 रुपए तय रहेगा। वहीं, भोजन के साथ यह किराया 2,940 रुपए हो जाएगा। भोजन के साथ चेयर कार का किराया 1,850 रुपए होगा और भोजन के बगैर इसका किराया 1,220 रुपए होगा।

तेजस की अत्याधुनिक बोगियों का निर्माण कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री में किया गया है। तेजस एक्सप्रेस की घोषणा बजट में की गई थी। मुंबई-गोवा के अलावा तेजस ट्रेनों को दिल्ली-चंडीगढ़ी और दिल्ली-लखनऊ के बीच भी चलाने की योजना है।

 

Back to top button