तुर्की में Wikipedia बैन, टीवी-रेडियो पर डेटिंग के कार्यक्रम भी हुआ बंद

तुर्की में सरकार ने शनिवार को ऑनलाइन एन्साइक्लोपीडिया विकिपीडिया पर प्रतिबंध लगा दिया. इसे प्रशासनिक कदम बताया गया है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि प्रतिबंध क्यों लगाया गया है. सरकार ने ऐसे रेडियो और टेलीविजन कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी है जो मित्र और जीवनसाथी ढूंढ़ने से संबंधित होते हैं.

तुर्की में Wikipedia टीवी-रेडियो पर डेटिंग के कार्यक्रम भी बैन

तुर्की के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्राधिकरण ने कहा, ‘तकनीकी विश्लेषण और कानूनी मसले पर विचार-विमर्श के बाद इस वेबसाइट को लेकर प्रशासनिक कदम उठाए गए.’ हालांकि प्रतिबंध का कोई खास कारण नहीं बताया गया है.

तुर्की प्रशासन के आदेश के बाद सुबह 10.30 बजे से वेबसाइट खुलनी बंद हो गई. हालांकि इस्तान्बुल में कुछ लोगों ने वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) के जरिए विकिपीडिया खोला.

तुर्की की मीडिया के अनुसार, इस अस्थायी आदेश की पुष्टि आने वाले कुछ दिनों में अदालती आदेश के जरिए की जाएगी.

यह पहली बार नहीं है जब तुर्की के प्रशासन ने इंटरनेट पर बैन लगाया है. देश में इससे पहले जब कभी बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन या आतंकवादी हमले हुए फेसबुक और ट्विटर सहित लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट्स पर अस्थायी प्रतिबंध लगाए गए हैं.

यह भी पढ़े: अब घर बैठे पाए ऐक्टिवेटेड सिम कार्ड

विकिपीडिया पर प्रतिबंध का समाचार मिलने के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने विचार रखते हुए कहा कि यह तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के विकिपीडिया पेज पर आलोचनाओं को दबाने के प्रयास के तहत उठाया गया कदम हो सकता है.

गौरतलब है कि एर्दोगन ने हाल ही में विवादास्पद जनमत-संग्रह में जीत हासिल की है, जो उनकी शक्तियों में वृद्धि को लेकर है.

Back to top button