पीएम मोदी के तिब्बत कार्ड गेम से चीन को पंहुची गहरी चोट, कभी नही उभर पायेगा चीन

पीएम मोदी के तिब्बत कार्ड गेम से चीन को पंहुची गहरी चोट, कभी नही उभर पायेगा चीन…..  NSG (Nuclear Suppliers Group)  में भारत की सदस्यता से लेकर, पाकिस्तान में रहने वाले आतंकवादी मसूद अजहर को UN में बचाने से लेकर, पिछले कुछ महीनों में, चीन ने एक नहीं अनेकों बार भारत को घेरने की कोशिश की है! अनेकों मौकों पर, चीन ने दुस्साहस करके ये सिद्ध किया है की हमारा ये पड़ोसी देश न कभी भरोसा करने के लायक था और न कभी आगे होगा! ये चीन है, जो केवल मौका देख का पीठ पीछे छुरा घौम्पना जानता है! बहरहाल, भारत ने चीन को सबक सिखाने का मन बना लिया है! बीते दिनों में उत्तर-पूर्वी भारत में ब्रह्मोस मिसाइल से लेस सुखोई विमानों और लद्दाख में सैकड़ों टैंकों की तैनाती से गुस्साए चीन को अब भारत ने एक और झटका देने का मन बना लिया है!

पीएम मोदी के तिब्बत कार्ड गेम से चीन को पंहुची गहरी चोट, कभी नही उभर पायेगा चीन

फैसला हो चूका है, तैयारियां हो रही हैं!

तिब्बत के धार्मिक गुरु दलाई लामा, अगले वर्ष मार्च में अरुणांचल प्रदेश जा रहे हैं और भारत ने इस यात्रा को मंजूरी दे दी है! चीन ने तिब्बत पर गैर-क़ानूनी कब्ज़ा जमा रखा है और दलाई लामा, तिब्बती मूल के लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं! अब चूँकि चीन अरुणांचल प्रदेश को ‘एरिया ऑफ़ कनफ्लिक्ट’ (area of conflict) मानता है, तो दलाई लामा या किसी भी तिबती नेता के उस इलाके में जाने से चीन, जल-भून कर रह जाता है!

पीएम मोदी के तिब्बत कार्ड गेम से चीन को पंहुची गहरी चोट, कभी नही उभर पायेगा चीन

चीन, पुरे अरुणांचल प्रदेश को ‘दक्षिणी तिब्बत’ मानता है! और कहता है की पूरा इलाका उनका है! खैर, उनके सपने तो कभी पुरे नहीं होंगे! लेकिन हाँ, वो तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के अरुणांचल प्रदेश में जाने की बात पर जितना रोना धोना चाहे, जितना UN में डींगे पीटना चाहें, जितनी धमकियाँ देना चाहें.. उसके लिए चीनी स्वतन्त्र है!

china-claims-what-actually-belongs-to-india

इस कदम से एक बात साफ़ है की चीन को पाकिस्तान का साथ देने के बदले एक कड़वा पाठ पढ़ाने के लिए, भारत अब तिब्बत कार्ड खेलने के लिए तैयार है!

Back to top button