तनाव के बाद भी करतारपुर कॉरिडोर पर जारी रहेगी पहल: पाकिस्तान

जम्मू-कश्मीर पर नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तल्खी बरकरार है. पाकिस्तान ने द्विपक्षीय संबंधों को बंद करने का ऐलान किया है. हालांकि, करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान का रुख सकारात्मक है. पाकिस्तानी प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर की पहल जारी रहेगी.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी करतारपुर कॉरिडोर पर काम जारी रहने का संकेत दे चुके हैं. अमरिंदर ने कहा था कि दोनों देशों को करतारपुर कॉरिडोर की प्रगति को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कदम उठाना चाहिए. कश्मीर हमारा आंतरिक मामला है. हम कोई भी कानून बना सकते हैं.

समझौता एक्सप्रेस पर संकट

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान ने अब समझौता एक्सप्रेस रोक दी है. ये जानकारी पाकिस्तान मीडिया के हवाले से आ रही है. इससे पहले पाकिस्तान ने भारत से राजनयिक संबंधों में कमी की थी.

पाक ने बंद किए एयर स्पेस

ताइवान: भूकंप से हिला पूरा देश, गैस और पानी की पाइपलाइन हुई लीक

पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र आंशिक रूप से बंद कर दिया है. भारत और पाकिस्तान के बीच 9 रास्तों में से 3 एयरस्पेस को बंद कर दिया गया है. इससे पहले पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगाने का फैसला किया था. साथ ही पाकिस्तान ने कश्मीर मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाने की धमकी दी है.

तीन दशक से पाक कर रहा प्रयास

पाकिस्तान पिछले तीन दशकों से करतारपुर कॉरिडोर के लिए प्रयास कर रहा है, लेकिन सुरक्षा समेत कई कारणों से भारत इसके लिए तैयार नहीं था. दोनों देश बातचीत के बाद एक आम समझौते पर पहुंचे हैं. भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि करतारपुर कॉरिडोर को किसी भी कीमत पर खालिस्तानियों के फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं होने देगा.

भारत ने पाकिस्तान से दो टूक कह दिया था कि जब तक करतारपुर कॉरिडोर कमेटी में गोपाल चावला जैसे खालिस्तानी आतंकवादी रहेंगे, तब तक करतारपुर कॉरिडोर पर बातचीत आगे नहीं बढ़ेगी.

Back to top button