डॉक्टर कर रहे थे ब्रेन सर्जरी, मरीज बजा रहा था गिटार

वो कहते हैं ना संगीत के तार आपके दिल से जुड़े होते हैं और संगीत आपके मन को तमाम बीमारियों से मुक्त करता है। बैंगलुरु अस्पताल से ऐसा ही एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक बैंगलुरु में ब्रेन की सर्जरी के दौरान एक व्यक्ति गिटार बजा रहा था। पिछले हफ्ते बैंगलुरु अस्पताल में 32 साल का ये टेकी ऑपरेशन टेबल में म्यूजिशियन बनता दिखाई दिया। 

डॉक्टर कर रहे थे ब्रेन सर्जरी, मरीज बजा रहा था गिटार

मीडिया में खबर आते ही वायरल हो गई। दरअसल, उस टेकी को न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की शिकायत थी, जिसका ऑपरेशन होना था। दरअसल, ढेढ़ साल पहले जब वो शख्स गिटार बजा रहा था तब उसकी मांसपेशियों में दर्द हुआ और उसे इस बीमारी का पता लगा। 

जरूर पढ़े की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ऑपरेशन टेबल पर जब सर्जन उसकी ब्रेन की कुछ मांसपेशियों को जला रहे थे तो वो गिटार बजा रहा था, ताकि पता चल सके की कहां बीमारी है। सात घंटे की सर्जरी के बाद वो ठीक हो गया। इस बीमारी को डायस्टोनिया कहते हैं। ये बीमारी महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में होती है। इस बीमारी में आपके शरीर के काफी हिस्से प्रभावित होते हैं। 

ऐसे हुआ ऑपरेशन

ऑपरेशन के दौरान उसकी मांशपेशियों को झटके दिए जा रहे थे। ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. संजव सीसी ने बताया, ‘उसे समस्या उस समय आती थी जब वह गिटार बजाता था, ऐसे में हमारे लिए प्रॉब्लम और उसकी सही जगह समझना बेहद जरूरी था।’ 

जैन इंस्टिट्यूट ऑफ मूवमेंट डिस्ऑर्डर ऐंड स्टीरियोटैक्टिक न्यूरोसर्जन डॉ. शरन श्रीनिवासन ने बताया, ‘यह एक ऐसी सर्जरी है, जिसमें दिमाग में प्रॉब्लम वाली जगह को जलाकर खत्म किया जाता है। ऑपरेशन से पहले युवक के दिमाग में चार खास तरह के फ्रेम लगाए गए थे। ब्रेन में 14 एमएम का छेद किया गया और फिर सर्जरी शुरू हुई। सर्जरी के बाद शख्स का हाथ और अंगुली आराम से हिल रही थी। तीन दिनों के भीतर वो बिल्कुल ठीक हो जाएगा। 

Back to top button