डेल स्टेन बने सबसे कामयाब गेंदबाज, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेनटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. लगभग एक साल बाद अपना पहला मैच खेलने उतरे स्टेन ने बुधवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मैच में यह उपलब्धि हासिल की. दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में इंग्लैंड को एक रन से हरा दिया.

दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार को इंग्लैंड को जीतने के लिए 178 रन का लक्ष्य दिया. इंग्लैंड जब  लक्ष्य का पीछा कर रहा था, तब पारी के तीसरे ओवर में स्टेन ने जोस बटलर को आउट करके दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

डेल स्टेन ने स्पिनर इमरान ताहिर के रिकॉर्ड को तोड़ा. ताहिर के नाम 35 टी20 मैचों में 61 विकेट दर्ज है. स्टेन से पहले ताहिर के नाम टी20 दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड था.

MS धोनी IPL में खेलेंगे या नहीं? सुरेश रैना ने बोलीं ये बड़ी बात…

डेल स्टेन ने अपने 45वें ट20 मैच में 62वां विकेट लिया. इस सूची में मोर्ने मोर्कल 46 विकेटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. ओवरऑल, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उनके नाम 106 विकेट दर्ज हैं.

डेल स्टेन दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उनके नाम 93 टेस्ट मैचों में 439 विकेट हासिल किए हैं जबकि उनके नाम 145 वनडे मैचों में 196 विकेट दर्ज हैं. 

Back to top button