ट्रंप ने फेड चेयरमैन को कहा सेंसलेस, Fed Reserve ने की ब्याज दर में 0.25 फीसद की कटौती

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने आशा के मुताबिक ब्याज दरों में 0.25 फीसद की कटौती की है। दुनिया भर में आर्थिक सुस्ती के बीच व्यापक तौर पर ऐसा समझा जा रहा था कि आर्थिक स्थिरता को सुनिश्चित करने के लिए फेड रिजर्व ब्याज दरों में कमी करेगा। इस साल में दूसरी बार अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने इंटरेस्ट रेट में कमी की है। हालांकि, अमेरिका के राष्ट्रपति ने फेड रिजर्व के इस फैसले की जमकर खिंचाई की है।

ट्रंप ने कहा है कि केंद्रीय बैंक के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के पास ना तो गट्स है, ना सेंस है और ना ही कोई विजन है। सेंट्रल बैंक ने अतिरिक्त रिजर्व पर बैंकों को भुगतान किये जाने वाले ब्याज के अंतर को भी बढ़ा दिया है। बाजार में नकदी की दिक्कत को खत्म करने के लिए फेड रिजर्व ने यह कदम उठाया है।

हालांकि, फेड रिजर्व की पॉलिसी तय करने वाली समिति के 10 में से तीन सदस्यों ने ब्याज दर में कटौती का विरोध किया लेकिन सात सदस्यों के इसके पक्ष में होने के कारण ब्याज दर में एक चौथाई अंक की कटौती का फैसला हो सका। फेड रिजर्व ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट को घटाकर 1.75% से 2.00% के दायरे में कर दिया है। समिति ने दुनिया भर में Economic Slowdown के संकेतों एवं कमजोर निवेश एवं निर्यात को देखते हुए यह फैसला किया है।

हालांकि, अमेरिका की अर्थव्यवस्था ‘मध्यम’ दर से आगे बढ़ रही है लेकिन फेड ने अपने पॉलिसी स्टेटमेंट में कहा है कि उसने दुनिया के आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए यह फैसला किया है। फेड रिजर्व के इस फैसले के आधे घंटे बाद ही ट्रंप ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर फेड रिजर्व एवं पॉवेल पर जमकर अटैक किया।  ट्रंप ने ट्वीट किया, ”जे पॉवेल और फेडरल रिजर्व एक बार फिर से फेल हो गए हैं।”

अमेरिकी केंद्रीय बैंक के इस फैसले का असर बृहस्पतिवार को भारतीय शेयर बाजारों पर देखने को मिला। सुबह 11:10 बजे बीएसई सेंसेक्स 336.14 अंक लुढ़ककर 36,247.60 अंक पर आ गया। वहीं एनएसई निफ्टी पर 95.95 अंक की गिरावट के साथ 10,744.70 अंक पर कारोबार हो रहा है।

Back to top button