ट्रंप ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, भारत के लिए अच्छे संकेत

पाकिस्तान को लगातार लग रहे झटकों में ये ताज़ा झटका अमेरिकी ने दिया है. दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कांग्रेस के सामने अपना पहला सालाना बजट पेश किया और इस बजट में उन्होंने प्रस्ताव दिया ट्रंप ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, भारत के लिए अच्छे संकेत

कि पाकिस्तान को सैन्य उपकरणों की खरीद के लिए दी जाने वाली सहायता को सहायता की जगह कर्ज़ में बदल दिया जाना चाहिए. इसी सिलसिले में अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता राशि में 12 अरब रुपए की कटौती भी की है. व्हाइट हाउस से आई इस ताज़ा जानकारी में बताया गया है कि इसे लेकर आखिरी निर्णय अमेरिकी विदेश मंत्रालय पर छोड़ दिया गया है.

भारत के लिए अच्छे संकेत

भारत के लिए ट्रंप का ये प्रस्ताव बड़ी उम्मीदों से भरा हो सकता है क्योंकि ये ट्रंप प्रशासन का यह पहला बजट है जिसमें वे पाक को करारा झटका देने की कोशिश में लगे हैं. एक सवाल के जवाब में बजट मैनेजमेंट ऑफिस के डाइरेक्टर Mick Mulvaney ने कहा कि ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान समेत और देशों को दी जाने वाली फॉरेन मिलिट्री फंडिंग को लोन में बदल देने का प्रस्ताव दिया है.

यह भी पढ़े: नौशेरा में भारत ने दिखाया दम तो लड़ाकू विमान लेकर सियाचिन पहुंचे पाक के एयरचीफ

आगे बताया गया कि अमेरिका के देशहित को ध्यान में रखकर निर्णय लिया जाएगा कि पाकिस्तान को दी जाने वाले रकम को सहायता राशि माना जाए या लोन और इसे लेकर आखिरी निर्णय होम डिपार्टमेंट के ज़िम्मे है. इस प्रस्ताव के पीछे की वजह ये बताई गई है कि पाकिस्तान जैसे देशों को दी जाने वाली सहायता राशि को अमेरिका अपनी फौज के बढ़ते खर्च में लगाने की योजना बना रहा है. वहीं ये भी साफ किया गया है कि इस्राइल और मिस्र जैसे देशों को दी जाने वाली सहायता राशि की स्थिति को लेकर कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. वहीं पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता राशि को लेकर स्टेट डिपार्टमेंट जल्द ही स्थिति साफ करेगा.

Back to top button