टकरा सकते थे पांच विमान, टला बड़ा हादसा

अमरीकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) उस घटना की जाँच कर रहा है। जब सैन फ्रांसिस्को हवाई अड्डे पर एयर कनाडा की एक फ्लाइट अन्य चार विमानों से टकरा सकती थी। कहा जा रहा है कि पिछले शुक्रवार को टोरंटो से एसी759 फ्लाइट के लैंड करने के लिए रनवे पर कोई दिक़्क़त नहीं थी। लेकिन पायलट ने अनजाने में फ्लाइट को वहां ला दिया जहां पहले से ही चार फ्लाइट उड़ान भरने के लिए इंतज़ार में खड़ी थीं।
टकरा सकते थे पांच विमान, टला बड़ा हादसा
इसे लेकर एक एयर ट्रैफिक संचालक हरकत में आया और उसने पायलट को रुकने को कहा और इसके बाद एयरबस 320 फ्लाइट सुरक्षित लैंड कर पाई। इस मामले में एफएए एयर कनाडा फ्लाइट और टैक्सीवे में खड़ी फ्लाइट की बीच की दूरी की चांज कर रहा है। एफएए का कहना है कि सात जुलाई का यह वाकया एक अपवाद स्वरूप था।
 
एयर कनाडा का कहना है कि 135 पैसेंजर और चालक दल का पांच सदस्यों ने टोरंटो से उड़ान भरी थी। अभी यह साफ़ नहीं है कि टैक्सीवे में पहले से ही खड़ी चार फ्लाइट में कितने लोग सवार थे। इस मामले की जांच एयर कनाडा भी कर रहा है।

एयर कनाडा का कहना है कि वह इस मामले की जांच कर रहा है कि किन हालात में पायलट ने ऐसा किया और इसके बाद ही विस्तृत जानकारी दी जाएगी हालांकि इस मामले में पिछले शुक्रवार का वह ऑडियो रिकॉर्ड सामने आया है। जिसमें सैन फ्रांसिस्को एयरपोर्ट पर ट्रैफिक कंट्रोलर और पायलट की बीच की बातचीत है।

इस ऑडियो में एक पुरुष की आवाज़ है। जिसमें वह कह रहा है कि रनवे पर लाइट है। दूसरी तरफ़ एयर ट्रैफिक कंट्रोलर कह रहा है कि रनवे पर और दूसरी फ्लाइट नहीं है। कहा जा रहा है कि पुरुष आवाज़ एयर कनाडा के पायलट की है।

Back to top button