झारखंड चुनाव दूसरे चरण की 20 सीटों पर मतदान शुरू ये…दिग्गज आए मैदान में

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 20 सीटों पर शनिवार को मतदान शुरू हो गया। चुनाव आयोग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पर्याप्त सुरक्षा बलों और मतदानकर्मियों की तैनाती की है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर मतदाताओं से अनुरोध किया कि वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर मतदान करें और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में मदद करें। उन्होंने ट्वीट किया कि झारखंड विधानसभा चुनाव में आज दूसरे दौर का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं।

चुनाव आयोग के अनुसार, जमशेदपुर पूर्व और जमशेदपुर पश्चिम सीटों पर सुबह 7 से शाम 5 बजे तक जबकि अन्य सीटों पर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। 20 सीटों में से 16 अनुसूचित जनजाति और एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है।

पुलिस के अनुसार, सात जिलों में फैली इन सीटों के लिए केंद्रीय बलों समेत 42000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। 48,25,038 मतदाता 260 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे।

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में राज्य के मुख्यमंत्री रघुबर दास, भाजपा से बगावत कर निर्दलीय खड़े सरयू राय, विधानसभा अध्यक्ष दिनेश ओरांव, सरकार में मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ, एजेएसयू नेता रामचंद्र साही, पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप कुमार बालमाचू, जदयू अध्यक्ष सलखान मुर्मू, जेवीएम-पी बंधु टिर्की शामिल हैं। राज्य में पांच चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। चुनाव परिणाम 23 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

Back to top button