जोरमथंगा शनिवार को लेंगे मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ

आइज़वाल: मिजोरम के विधानसभा चुनाव में बहुमत से जीत दर्ज करने के बाद मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के अध्यक्ष जोरमथंगा को शनिवार को पूर्वाह्न 12 बजे राजभवन में मिजोरम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी. राज्य के प्रोटोकोल विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को मीडिया में यह जानकारी दी.

राजभवन के सूत्रों ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्यपाल कुम्मनम राजशेखरन ने चुनाव अधिकारियों से नतीजे की हस्ताक्षरित अधिसूचना मिलने के बाद जोरमथंगा को बुधवार को अगली सरकार बनाने के लिए औपचारिक रूप से आमंत्रित किया है.  सूत्रों ने कहा कि राज्यपाल ने आठवीं विधानसभा के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए दिन में ही सातवीं विधानसभा भंग कर दी है. 

प्रोटोकोल विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि मंत्रिपरिषद के सभी 12 सदस्यों को 15 दिसंबर को शपथ दिलाई जायेगी या नहीं. एमएनएफ ने 40 सदस्यीय विधानसभा में 26 सीटें जीतकर एक दशक बाद सत्ता में वापसी की है. एमएनएफ की इस जीत के साथ कांग्रेस पूर्वोत्तर के अपने इस अंतिम गढ़ में धराशायी हो गई है. आपको बता दें कि पूर्वोत्तर भारत में मिजोरम को छोड़कर बाकि सभी राज्यों में भाजपा के गठबंधन की सरकार शासन कर रही है.

Back to top button