40 महीने के लिए जेल पहुंचा ट्रंप का सलाहकार, जानें पूरा मामला…

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लंबे वक्त तक साथी और सलाहकार रोजर स्टोन को 40 महीने की सजा हुई है. गुरुवार को एक अमेरिकी अदालत ने ये फैसला सुनाया, जो कि 2016 में हुए अमेरिकी चुनाव में गड़बड़ी की जांच कर रही थी. इस फैसले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने अपने एक बयान में कहा कि ये एक राजनीतिक फैसला है और उनके पूर्व सलाहकार को फंसाने की कोशिश की जा रही है.

2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कई सवाल खड़े हुए थे, जिसके बाद रॉबर्ट मूलर ने एक जांच रिपोर्ट तैयार की थी. उसी के आधार पर रोजर स्टोन को ये सज़ा हुई है.

इन 3 देशों ने पाक को ब्लैकलिस्ट होने से बचाया, जून तक संदिग्ध सूची में

क्या था आरोप?

रोजर स्टोन पर आरोप था कि उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस में सात बार झूठ बोला, देश को गुमराह किया, गवाहों को बरगलाने और जांच में बाधा डाली है. अदालत ने अपने फैसले में 40 महीने की जेल, दो महीने का प्रोबेशन और 20 हजार डॉलर का फाइन लगाया गया है.

रॉबर्ट मूलर की जांच रिपोर्ट में 2016 के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी और रूस के संबंधों पर सवाल खड़े किए गए थे. अदालत ने अपने फैसले में कहा है कि रोजर स्टोन सबकुछ जानने के बाद भी लगातार लोगों को गुमराह कर रहे थे, जो संविधान के खिलाफ है.

ट्रंप ने किया सलाहकार का बचाव

बता दें कि रोजर स्टोन छठे ऐसे व्यक्ति हैं, जिनका डोनाल्ड ट्रंप से संबंध रहा है और इस मामले में दोषी पाए गए हैं. फैसले के बाद एक जनसभा में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘वह अभी इस फैसले को पढ़ रहे हैं और समझ रहे हैं. लेकिन आगे जो भी होगा वह इसपर पूरी तरह से नज़र रखेंगे. रोजर स्टोन वापसी करेंगे और उनपर ऐसे आरोप सिर्फ राजनीति की वजह से लगाए जा रहे हैं’.

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप ने कई बार इस आरोप को नकारा है और रूस का किसी तरह का हाथ होने से इनकार कर दिया था. हाल ही में यूक्रेन के साथ संबंध को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति पर आरोप लगा था और उनके खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव लाया गया था.

Back to top button