जामिया मिलिया के प्रोफेसर हुए ठगी का शिकार, लुटा बैठे 1.43 लाख

टीवी पर विज्ञापन देखकर जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ठगी का शिकार हो गए। दरअसल प्रोफेसर को बेटे की बारात लेकर बंगलूरू जाना था। इसके लिए उन्होंने जस्ट डायल से ट्रैवल एजेंट की लिस्ट ली और एक एजेंट के झांसे में आ गए।
जामिया मिलिया के प्रोफेसर हुए ठगी का शिकार, लुटा बैठे 1.43 लाख
सस्ते में टिकट देने का झांसा देकर आरोपी ने उनसे 1.43 लाख रुपये ठग लिए। गीता कॉलोनी थाना पुलिस ने प्रोफेसर की शिकायत पर ठगी करने वाले ट्रैवल एजेंट के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। शाहदरा जिला पुलिस जांच कर रही है।

पुलिस के मुताबिक, प्रोफेसर जीआर सैयद परिवार के साथ ताज अपार्टमेंट, गीता कॉलोनी में रहते हैं। वह जामिया मिलिया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। दिसंबर में इनके बेटे की शादी होनी है। बारात बंगलूरू ले जाने के लिए इनको आने-जाने के लिए हवाई जहाज के 29 टिकट बुक कराने थे।

सैयद ने अपने दोस्त क्रांति आनंद से किसी ट्रैवल एजेंट का पता लगाने के लिए कहा। क्रांति ने जस्ट डायल से लिस्ट ले ली। सभी से बातचीत करने पर जनकपुरी में ट्रैवल एजेंसी चलाने वाले लक्ष्मण व राहुल मूंगा ने टिकटों के सबसे कम रेट दिए।

आरोपियों ने स्टेट बैंक जनकपुरी शाखा, में राहुल मूंगा के नाम का खाता नंबर देकर टिकटों के पैसे तुरंत ट्रांसफर करने को कहा। ऐसा न करने पर उन्होंने टिकट महंगे होने की बात की।
प्रोफेसर सैयद ने तुरंत दिए गए खाते में 1.43 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए।

इसके बाद प्रोफेसर ने जब आरोपियों से टिकट लेने के लिए संपर्क करने की कोशिश की, तो उनके नंबर बंद आने लगे। जनकपुरी में उनके दफ्तर पर जाकर देखा गया, तो आरोपियों का पता भी फर्जी निकला। पीड़ित ने गूगल पर जाकर आरोपियों की कंपनी की पड़ताल की, तो पता चला कि कंपनी ने पहले भी कई लोगों के साथ ठगी की है।

विज्ञापन तुरंत बंद करवाया जाए

पुलिस पर लापरवाही का आरोप
प्रोफेसर जीआर सैयद ने दिल्ली पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि आरोपी अपने बैंक खाते से लंबे समय से ठगी करते आ रहे हैं। लोगों ने उनके खिलाफ शिकायतें भी दे हैं, लेकिन पुलिस ने न तो आरोपियों का अकाउंट फ्रीज कराने की कोशिश की और न ही आरोपियों का कभी पता लगाने का प्रयास किया।

आरोपियों के मोबाइल से उनका पता लगाया जा सकता है। पीड़ित ने दिल्ली पुलिस के फेसबुक पेज को भी निष्क्रिय बताया। उनका कहना है कि फेसबुक पर भी लोगों ने शिकायतें की, लेकिन पुलिस ने उस पर कोई कार्रवाई नहीं की।

शाहदरा जिला पुलिस उपायुक्त नूपुर प्रसाद को दी शिकायत में प्रोफेसर सैयद ने जस्ट डायल के विज्ञापन को तुरंत बंद कराने की मांग की है। उनका कहना है कि कंपनी की ओर से अमिताभ बच्चन जस्ट डायल का प्रचार करते हुए दिखते हैं।

विज्ञापन देखकर भारी संख्या में लोग उस पर भरोसा कर उसका इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में लोग ठगी का भी शिकार हो रहे हैं। कंपनी के सीईओ भी जस्ट डायल से होने वाली ठगी में किसी न किसी तरह शामिल हैं। पुलिस ठगों के अलावा कंपनी के सीईओ के खिलाफ भी मामला दर्ज करे।
    
प्रोफेसर सैयद की शिकायत पुलिस को मिली है, जिसके बाद पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है, मामले की छानबीन की जा रही है।-नूपुर प्रसाद, शाहदरा जिला पुलिस उपायुक्त

 
 
Back to top button