जानें क्यों चुइंगम खाने से होता है कैंसर, जरुर पढ़ ले जीवन से जुड़ी ये खास खबर…

अक्सर देखा जाता है कि लोग मुंह की एक्सरसाइज के लिए च्‍यूइंगम चबाते रहते हैं या फिर कुछ ऐसी खाघ सामग्री जिससे उनका मुँह कंटिन्यू चलता रहता है. अगर आप भी ऐसा कुछ करते हैं तो अब सावधान हो जाइये क्योंकि यह आदत आपकी जान भी ले सकती है. हाल ही में हुई एक रिसर्च में कुछ ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जो दावा कर रही है कि ज्यादा च्‍यूइंगम खाने से कई गुना ज्यादा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

च्‍यूइंगम में पाया जाने वाला तत्‍व कोलोन कैंसर की वजह बनता है जिससे समय से पहले ही आपकी मौत हो सकती है. नैनोइम्‍पैक्‍ट के जरनल में प्रकाशित इस अध्‍ययन की रिपोर्ट के मुताबिक, च्‍यूइंगम में टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड नाम का एक तत्व पाया जाता है, जो आंत  से जुड़ी हुईं कोशिकाओं को तोड़ देता है. जिसका सीधा असर पाचनतंत्र पर पड़ता है. इस पूरी प्रक्रिया के चलते वह इंसान कमजोर हो जाता है और इससे संक्रामक रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है. यही नहीं टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड पेट की कोशिकाओं का जाल तोड़कर शरीर के दूसरे हिस्‍सों में भी चला जाता है.

तो इसलिए आधी रात के बाद नहीं करना चाहिए संभोग, जान ले इसके पीछे का ये बड़ा कारण

अध्‍ययनकर्ता ग्रेचेन माहलर के मुताबिक, च्‍यूइंगम में पाया जाने वाला टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड ऐसा तत्व है जिसे खाने के बाद धीरे-धीरे इसकी लत लग जाती है. साथ ही इसे खाने वाले व्यक्ति को बार-बार इसकी क्रेविंग होने लगती है, जो बाद में उसकी मौत की वजह बन जाता है.

Back to top button