जानें कितना बड़ा होगा राम मंदिर, सामने आई ये 10 बड़ी रिपोर्ट

अयोध्या विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को अपने अंतिम फैसले में कहा कि राम मंदिर विवादित स्थल पर बनेगा और मस्जिद निर्माण के लिए अयोध्या में पांच एकड़ जमीन अलग से दी जाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने विवादित 2.77 एकड़ की पूरी जमीन रामलला विराजमान को दी है. सुप्रीम कोर्ट ने अंतिम फैसले में करीब 67 एकड़ जमीन पर राम मंदिर निर्माण के लिए बनने वाले ट्रस्ट को दी है. आइए इसी कड़ी में आपको देश के सबसे विशाल मंदिरों के बारे में विस्तार से बताते हैं.

श्रीरंगनाथ मंदिर (श्रीरंगम)-
तमिलनाडु स्थित त्रिची में बना श्रीरंगनाथ मंदिर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है. यह विष्णु मंदिर है जो लगभग 6,31,000 वर्गमीटर (लगभग 155.9 एकड़) में फैला हुआ है. मंदिर में भगवान के दर्शन करने लोग लोग दूर-दूर से आते हैं.

अक्षरधाम मंदिर-
देश की राजधानी दिल्ली में बना अक्षरधाम मंदिर स्वामीनारायण संप्रदाय के सबसे बड़े प्रतीकों में शुमार है. एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो लगभग 2,40,000 वर्गमीटर (लगभग 59.3 एकड़) एरिया में बना हुआ. यहां देश-दुनिया से आने वाले दर्शानाभिलाषियों का तांता लगा रहता है.

राज्य की पुलिस लगातार अलर्ट की स्थिति में डीजीपी ओपी सिंह: यूपी

थिल्लई नटराज मंदिर-
तमिलनाडु के चिदंबरम में बना ‘चिदंबरम मंदिर’ भगवान शिव की आस्था के लिए दूर-दूर तक मशहूर है. यह एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है. यह लगभग 1,60,000 (लगभग 39 एकड़) वर्गमीटर के क्षेत्र में बना हुआ है.

बेलूर मठ-
बेलूर मठ स्वामी विवेकानंद के बुनियादी सिद्धांतों को आगे बढ़ाने का काम आज भी कर रहा है. यह कलकत्ता में हुगली नदी के किनारे है. यहा मां आद्याकाली की पूजा होती है. यह दुनिया का पांचवां विशाल हिन्दू धर्मस्थल है. यह 1,60,000 वर्गमीटर (लगभग 39 एकड़) के क्षेत्र में फैला है.

बृहदेश्वर मंदिर-
तमिलनाडु के तंजौर का बृहदेश्वर मंदिर भी विशालकाय मंदिरों में शुमार है. यह शिव मंदिर करीब 1000 साल पहले राजाराज चोला प्रथम के नेतृत्व में बनाया गया था. यह लगभग 10,24,00 वर्गमीटर (लगभग 25 एकड़) के क्षेत्र में स्थित है.

अन्नामलाईयर मंदिर-
तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई में स्थित भगवान शिव का यह मंदिर अपने ऊंचे स्तम्भों के कारण बहुत लोकप्रिय है. यह 101171 वर्गमीटर (लगभग 24.9 एकड़) में फैला हुआ है.

एकंबरेश्वर मंदिर-
दक्षिणी भारत के कांचीपुरम में स्थित एकंबरेश्वर मंदिर भी विश्व के सबसे बड़े मंदिरों में आता है. भगवान शिव के इस मंदिर का क्षेत्रफल लगभग 92,860 वर्गमीटर (लगभग 22.9 एकड़) है. यह पांच महाशिव मंदिरों एवं पंचभूत स्थलों में से एक है.

जंबूकेश्वरार मंदिर-
तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली स्थित जंबूकेश्वरार या थिरुवनाइकवन मंदिर भगवान शिव के पंचबूथा स्थलों में से एक है. इस तरह के अन्य स्थल तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भी मौजूद हैं. यह मंदिर 18 एकड़ की जमीन पर बनाया गया है.

मीनाक्षी अम्मान मंदिर-
देश के सबसे बड़े मंदिरों में भगवान शिव और माता पार्वती का मीनाक्षी अम्मान मंदिर भी आता है. माता मीनाक्षी को ही यहां माता पार्वती का रूप माना जाता है. तमिलनाडु में मदुरय स्थित इस मंदिर में भगवान शिव को सुंदरेश्वरार भी कहा जाता है. यह मंदिर 17. 3 एकड़ जमीन पर बना हुआ है.

 

 

Back to top button