जानें कब शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, सामने आई ये ताज़ा रिपोर्ट

देशों द्वारा विदेशी नागरिकों को प्रवेश देने संबंधी नियमों में ढील दिए जाने के बाद भारत अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने के बारे में फैसला लेगा. नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने रविवार को यह जानकारी दी. कोरोना वायरस महामारी के दौरान जापान और सिंगापुर जैसे देशों ने विदेशियों के प्रवेश पर महत्वपूर्ण पाबंदी लगाई है.

पुरी ने ट्विटर पर कहा, “जैसे ही देशों द्वारा विदेशी नागरिकों को अपने यहां प्रवेश देने के नियमों में ढील दी जाएगी, नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ान को बहाल करने के बारे में फैसला किया जाएगा. गंतव्य देशों को आने वाली उड़ानों को मंजूरी देने के लिए तैयार होना चाहिए.”

भारत में 25 मई से घरेलू यात्री उड़ानों को फिर से शुरू किया गया था. इससे पहले करीब दो महीने तक कोरोना वायरस को रोकने के लिये लागू लॉकडाउन के कारण उड़ानों पर पाबंदी थी.

एयर इंडिया ने शुरू की है बुकिंग
एयर इंडिया ने 5 जून से वंदे भारत मिशन के तहत अमेरिका और कनाडा सहित विश्व के अन्य देशों में जाने वाले यात्रियों के लिए बुकिंग शुरू की है. सरकार के वंदे भारत मिशन के तहत पांच जून से बुकिंग कराके 9-30 जून 2020 के बीच यात्रा कर सकेंगे. ये फ्लाइट्स अमेरिका और कनाडा के कई महत्वपूर्ण शहरों जैसे कि न्यूयॉर्क, Newark, शिकागो, वॉशिंगटन, सैन फ्रांसिस्को, वैनकोवर और टोरंटो के लिए उपलब्ध होंगी.

इंटरनेशनल उड़ान शुरू होने में समय
पुरी ने कहा कि अभी फिलहाल सही तौर पर इंटरनेशनल उड़ान शुरू होने में समय लग सकता है. देश के ज्यादातर मेट्रो शहर फिलहाल रेड जोन में है, जिसके चलते बाहर के शहरों से लोग फ्लाइट पकड़ने के लिए नहीं आ सकते हैं. इसके अलावा देश में आने के बाद उनको 14 दिनों के लिए क्वारेंटाइन भी रहना पड़ेगा. 

इसके साथ ही घरेलू उड़ानों को अभी 50-60 फीसदी स्तर पर पहुंचने में भी वक्त लगेगा और हमें आगे वायरस का भी देखना है कि इसका क्या असर होगा. तब तक सरकार वंदे भारत मिशन के तहत लोगों को देश में विदेश से लाती रहेगी. 

Back to top button