जानें आधार कार्ड से जुड़ा अपना ये इतिहास, आपने इसे कहा-कहा अब तक किया है प्रयोग…

आधार कार्ड 12 अंकों का एक ऐसा नंबर है जो भारतीय नागरिकों को यूआईडीएआई द्वारा जारी किया जाता है। इसमें व्यक्ति की जनसांख्यिकीय के साथ ही साथ बायोमेट्रिक डेटा भी शामिल है। ये कई तरह की सरकारी योजनाओं और सब्सिडी के लाभ लेने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आयकर विभाग से स्थायी खाता संख्या, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाने का सामान पाने और पैन नंबर पाने के लिए भी आधार कार्ड होना अनिवार्य है। पिछले कई सालों से आधार की सुरक्षा को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। इन सवालों के मद्देनजर यूआईडीएआई की तरफ से एक सुविधा प्रदान की गई है, जिससे ये पता लगाना आसान है कि आपके आधार कार्ड का कहां और कब इस्तेमाल हुआ है। यूसेज हिस्ट्री के जरिए कोई भी धारक आसानी से पता लगा सकता है कि उसका आधार कार्ड कब और कितनी बार इस्तेमाल किया गया।

इस तरह कर सकते हैं जांच….

यूसेज हिस्ट्री जानने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं और माई आधार के ड्राप डाउन बॉक्स पर क्लिक करें।

इसके बाद आधार सर्विस सेक्शन में जाएं और आधार ऑथेन्टिकेशन हिस्ट्री विकल्प पर क्लिक करें।

इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। यहां पर आप 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड डालें।

-इसके बाद सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा और आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा।

स्क्रीन पर खुले नए पेज में ऑथेन्टिकेशन टाइप ऑल लिखा होगा। इस पेज के ड्रॉप डाउन में डेमोग्राफिक, बायोमेट्रिक या ओटीपी जैसे ऑप्शन दिए होंगे। इन्हीं ऑप्शन में से किसी एक को सिलेक्ट करना होगा।

2014 के मुकाबले 2019 में इतनी हो गई है पीएम मोदी की संपत्ति, जानें क्या-क्या है अब उनके पास…

अब यूजर को जितने दिन की हिस्ट्री देखनी है उसकी तारीख नीचे बॉक्स में डालें। (नोटः ध्यान रहे कि इसमें पिछले 6 महीने में की गई ऑथेन्टिकेशन ही डेटाबेस ही उपलब्ध होगा।)

सरे ऑप्शन में नंबर ऑफ रिकॉर्ड्स डालें, बता दें कि इसमें आप केवल 50 अंकों तक ही भर सकते हैं।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को इसमें लिखकर सब्मिट करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आधार इस्तेमाल किए जाने की पूरी जानकारी होगी।

बताते चलें कि, इस लिस्ट में आधार कार्ड के सफल और असफल तरीके से किए गए इस्तेमाल की सभी जानकारी होगी। इस लिस्ट को पासवर्ड से सुरक्षित पीडीएफ फाइल के रूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस फाइल को खोलने के लिए पासवर्ड के तौर पर धारक को अपने नाम के शुरुआती चार अक्षर और उसके जन्म का साल डालना होगा। आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने पर फौरन यूआईडीएआई से संपर्क करें। यूआईडीएआई से संपर्क करने के साथ ही धारक 1947 पर कॉल या help@uidai.gov.in पर ईमेल कर गड़बड़ी की जानकारी दे सकते हैं।

 
Back to top button