जानिए: ड्राइ फ्रूट के ये बेहतरीन फायदे…

ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते है।जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है।

आइये जानते है ड्राई फ्रूट्स से जुड़े फायदों के बारे में- ड्राइ फ्रूट

1-किशमिश हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करती है।इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनती हैं। किशमिश में फाइबर की काफी मात्रा पायी जाती है जो कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार होती है। किशमिश के सेवन से किडनी स्टोन, एनीमिया, दांतों में कैविटी आदि बिमारिओ से बचाव किया जा सकता है।

2- प्रोटीन और फाइबर युक्त बादाम में कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई की भरपूर मात्रा पायी जाती है।बादाम हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

यह भी पढ़े: सरेआम ब्वॉयफ्रेंड ने खोल दी हीरोइन की ब्रा, ऐसे छुपाती दिखीं…

3-काजू हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करता है।इसके अलावा काजू के सेवन से दांतों में सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते है ।काजू हड्डियां व मसूड़ों को मजबूत बनता हैं। काजू में कॉपर की काफी मात्रा पायी जाती है जो बालों को भी मजबूती देने का काम करती है।इसके अलावा काजू दिल के रोग व कैंसर जैसी बीमारियों में भी फायदेमंद होती है।

4-पिस्ता हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, कॉपर, रेशा, फास्फोरस और विटामिन बी जैसे तत्व पाए जाते है।पिस्ता कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने के साथ साथ हार्ट अटैक जैसी दिल की बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करता है।

 
Back to top button